scorecardresearch

Indian Railway IRCTC : इस ट्रेन में शुरू हुई विस्टाडोम कोच की सुविधा, जानिए क्या है इनकी खासियत

विस्टाडोम कोच देश में चलने वाली सभी ट्रोनों के कोच में सबसे ज्यादा आधुनिक हैं। विस्टाडोम कोच में कांच की बड़ी खिड़कियां, कांच की छतें, घूमने वाली सीटें और एक ऑब्‍जर्वेशन लाउंज है।

Indian Railway IRCTC, Vistadome Coach,
विस्टाडोम कोच वाली ट्रेन फिलहाल शुरुआती दौर में है रेलवे के अनुसार आने वाले दिनों में दूसरी ट्रोनों में भी विस्टाडोम कोचों को जोड़ा जाएगा। (फोटो सोर्स : ट्विटर)

Indian Railway IRCTC : मुंबई-सूरत-अहमदाबाद के बीच देश की पहली विस्टाडोम कोच रेल शुरू हो गई है। इस बारे में रेल राज्यमंत्री दर्शना जरदोश ने ट्वीट करके जानकारी देते हुए कहा कि, आज से यात्री इस विस्टाडोम कोच के लिए टिकट बुक कर सकते हैं और मुंबई-सूरत-अहमदाबाद मार्ग पर बड़ी कांच की खिड़कियों, कांच की छतों, घूमने वाली सीटों और एक अवलोकन लाउंज के साथ मनोरम दृश्यों का आनंद ले सकते हैं।

आपको बता दें विस्टाडोम कोच वाली ट्रेन फिलहाल शुरुआती दौर में है। रेलवे के अनुसार आने वाले दिनों में दूसरी ट्रोनों में भी विस्टाडोम कोचों को जोड़ा जाएगा। आपको बता दें रेलवे ने ग्रीष्मकालीन छुट्टियों की वजह से भी इस ट्रेन को इस वक्त शुरू किया गया है।

विस्टाडोम कोच की खासियत – विस्टाडोम कोच देश में चलने वाली सभी ट्रोनों के कोच में सबसे ज्यादा आधुनिक हैं। विस्टाडोम कोच में कांच की बड़ी खिड़कियां, कांच की छतें, घूमने वाली सीटें और एक ऑब्‍जर्वेशन लाउंज है, जिससे यात्री सुंदर बाहरी नज़ारों का आनंद ले सकते हैं। फिलहाल रेलवे ने ट्रेन नंबर 02009 और 02010 में ही विस्टाडोम कोच जोड़े हैं।

रेलवे ने चलाई समर स्पेशल ट्रेन – ग्रीष्मकालीन छुट्टियों के मद्देनजर पश्चिमी रेलवे ने ये अतिरिक्त भीड़ को ध्यान में रखते हुए महाराष्ट्र के बांद्रा टर्मिनस से यूपी के कानपुर अनवरगंज, बांद्रा टर्मिनस से गोरखपुर और सूरत से सूबेदारगंज के बीच 3 जोड़ी यानी कुल 6 ग्रीष्मकालीन स्पेशल ट्रेने शुरू की हैं।

 
बांद्रा टर्मिनस-कानपुर अनवरगंज सुपरफास्ट साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन शुरू की गई है। ट्रेन संख्या 09191 बांद्रा टर्मिनस-कानपुर अनवरगंज सुपरफास्ट स्पेशल प्रत्येक गुरुवार को बांद्रा टर्मिनस से 04.55 बजे प्रस्थान करेगी और अगले दिन कानपुर अनवरगंज पहुंचेगी।

ये ट्रेन 14 अप्रैल से 16 जून 2022 के बीच चलाई जाएगी। इसी तरह, ट्रेन संख्या 09192 कानपुर अनवरगंज-बांद्रा टर्मिनस सुपरफास्ट स्पेशल प्रत्येक शुक्रवार को कानपुर अनवरगंज से 08.40 बजे प्रस्थान करेगी और अगले दिन बांद्रा टर्मिनस पहुंचेगी।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट