ताज़ा खबर
 

Indian Railway, IRCTC: इन स्टेशनों पर यूजर डिपो मॉड्यूल की शुरुआत, जानें क्या मिलेगा फायदा

Indian Railway, IRCTC: रेल मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान मुताबिक द्वारा पश्चिमी रेलवे के सभी उपयोगकर्ता डिपो में सीआरआईएस (रेलवे सूचना प्रणाली के लिए) द्वारा विकसित 'यूजर डिपो मॉड्यूल (यूडीएम) को डिजिटल रूप से जारी किया गया है।

indian railwaysभारतीय रेलवे।

Indian Railway, IRCTC: भारतीय रेलवे ने रेलवे डिपार्टमेंट फॉर रेलवे इन्फॉर्मेशन सिस्टम (CRIS) द्वारा विकसित यूजर डिपो मॉड्यूल (UDM) को पश्चिमी रेलवे के सभी यूजर डिपो में डिजिटल रूप से शुरू कर दिया है। रेल मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान मुताबिक द्वारा पश्चिमी रेलवे के सभी उपयोगकर्ता डिपो में सीआरआईएस (रेलवे सूचना प्रणाली के लिए) द्वारा विकसित ‘यूजर डिपो मॉड्यूल (यूडीएम) को डिजिटल रूप से जारी किया गया है।

मंत्रालय ने कहा कि भारतीय रेलवे के सभी क्षेत्रों में जल्द ही इस प्रणाली को लागू किया जाएगा। स्टोर डिपो तक रेलवे की सप्लाई चेन पहले ही डिजिटल हो चुकी है, हालांकि यूजर एंड पर कई काम अब भी मैन्युअल रूप से किए जा रहे हैं। लेकिन अब यूडीएम शुरू होने से कामकाज, लेनदेन और मैन्युअल रूप से सभी हितधारकों के बीच ऑनलाइन इन्फॉर्मेशन का आदान-प्रदान होगा।

इससे सप्लाई चेन में पारदर्शिता और रेलवे को आर्थिक फायदा मिलेगा। इसके साथ ही समय की भी बचत होगी। इसके साथ ही इससे सेवा स्तर में सुधार और ग्राहकों को संतुष्टि मिलेगी।

बता दें कि कोरोना संकट और बढ़ती महंगाई के बीच भारतीय रेलवे अब यात्रियों से ‘यूजर फी’ वसुलेगी। रेलवे ने यह फैसला यात्रियों को वर्ल्ड क्लास सुविधाएं देने और स्टेशनों के रिडेवलेपमेंट करने के लिए लिया है। सभी यात्रियों के लिए यूजर फीस बराबर नहीं होगी।

कहा जा रहा है कि एसी कोच में यात्रा करने वालों को ज्यादा यूजर फीस चुकानी होगी। रेलवे में सफर करना यात्रियों के लिए आने वाले दिनों में महंगा होने जा रहा है। रेलवे टिकट का किराया 35 रुपये तक मंहगा हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि रेलवे स्टेशनों के रिडेवलेपमेंट के लिए यात्रियों से 10 से 35 रुपये तक की वसूली कर सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 LIC की इस पॉलिसी में प्रीमियम भरकर पाएं हर महीने 19 हजार रुपये पेंशन, आजीवन मिलेगा फायदा
2 Post Office मंथली इनकम स्कीम से कर सकते हैं पेंशन का इंतजाम, जानें क्या है ये प्लान
3 PM Awas Yojana: फैमिली के किसी और सदस्य के नाम पर घर हो तो आप सब्सिडी के लिए पात्र नहीं, जानें नियम
IPL 2020 LIVE
X