ताज़ा खबर
 

Indian Railway, IRCTC: नई 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनों का टिकट बुकिंग शुरू, जानें ये जरूरी बातें

Indian Railway, IRCTC: ट्रेनों की टिकट बुकिंग की प्रक्रिया आज से यानी 19 सितंबर 2020 से शुरू हो चुकी है। रेल मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, टिकट यात्रा से 10 दिन पहले बुक की जा सकती है।

ट्रेन में चढ़ते यात्री। फोटो: Ganesh Shirsekar/INDIAN EXPRESS

Indian Railway, IRCTC: कोरोना संकट के बीच रेलवे की सेवाएं की बाधित सेवाएं फिर से शुरू की जा रही हैं। रेलवे के व्यस्त रूटों पर शनिवार से नई 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनों के लिए टिकट रिजर्वेशन शुरू कर दिया गया है। ये 20 जोड़ी क्लोन ट्रेन 21 दिसंबर से कई रूट्स पर चलेंगी। त्योहारों और लोगों की बढ़ती मांग को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने यह फैसला लिया है।

ट्रेनों की टिकट बुकिंग की प्रक्रिया आज से यानी 19 सितंबर 2020 से शुरू हो चुकी है। रेल मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, टिकट यात्रा से 10 दिन पहले बुक की जा सकती है। रेल मंत्रालय ने इस महीने की शुरुआत में ही कहा था कि वह उन रूटों पर क्लोन ट्रेन उतारेगा, जहां सीटें तेजी से भर रही हैं और इस लिए वेटलिस्ट के आधार पर क्लोन ट्रेनें चलाई जाएंगी। क्लोन ट्रेन स्पेशल ट्रेन की तरह ही ऑपरेशन में शामिल रहेंगी।

रेलवे के मुताबिक, 20 में से 19 जोड़ी क्लोन ट्रेनों का किराया हमसफर एक्सप्रेस के बराबर होगा, जबकि एक लखनऊ-दिल्ली क्लोन स्पेशल का किराया जन-शताब्दी एक्सप्रेस के बराबर रखा जाएगा। इसके अलावा इनके संचालन के लिए भी हमसफर और जनशताब्दी ट्रेनों का ही इस्तेमाल किया जाएगा।

12 सितंबर से 80 नई स्पेशल ट्रेनेंभी चलाईं गई हैं । इसके लिए रिजर्वेशन 10 सितंबर से शुरू हुआ है। 80 नयी स्पेशल ट्रेनें पहले से ही चल रही 230 ट्रेनों के अतिरिक्त हैं। नीट और जेईई की परीक्षाओं के मद्देनजर स्टूडेंट्स की सुविधा के लिए रेलवे ने 2 से 15 सितंबर तक 20 जोड़ी ट्रेनें चलायी थी।

कोरोना वायरस को देखते हुए सोशल डिस्टेंशिंग का पालने करने और ट्रेनों में भीड़भाड़ कम करने के लिए अब वेस्टर्न रेलवे 150 नई ट्रेन चलाने जा रहा है। वेस्टर्न रेलवे 350 ट्रेन पहले से ही चला रहा है अब 150 ट्रेन और चलाने जा रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 30 सितंबर से क्रेडिट और डेबिट कार्ड के लिए लागू होने जा रहे ये नए नियम, आप पर पड़ेगा ये असर
2 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारी समय से पहले रिटायर किए जा सकते हैं?
3 LIC की इस पॉलिसी में एक किस्त देकर पाएं हर महीने 14 हजार रुपये पेंशन, जिंदगीभर भरपूर फायदा
IPL 2020 LIVE
X