ताज़ा खबर
 

Indian Railway, IRCTC: कंफर्म ट्रेन टिकट पर यात्री का नाम बदलने का ये है तरीका, ऐसे करें अपडेट

Indian Railway, IRCTC: रेलवे यात्रियों को कंफर्म ट्रेन टिकट पर यात्री का नाम बदलने की सुविधा देती है। ऑफलाइन ऐसा किया जा सकता है। दअरसल कई बार ऐसा होता है कि यात्री टिकट बुक कर लेते हैं पर किसी कारणवश उनका प्लान कैंसल हो जाता है।

Indian Railways. Corona,ट्रेन में बैठे यात्री।

Indian Railway, IRCTC: कोरोना संकट के चलते रेलवे पैसेंजर सेवाएं बुरी तरह से प्रभावित हुई हैं। मार्च के बाद से अबतक कुछ गिनी चुनी ट्रेनों का संचालन ही किया जा रहा है। ट्रेन सेवाएं पूरी तरह से कब शुरू होंगी यह कहना फिलहाल मुश्किल है क्योंकि कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। हालांकि रेलवे लंबी अवधि के लिए टिकट की बुकिंग लगातार कर रही है। रेलवे के ट्रेन टिकट पर कई तरह के नियम हैं जो कि यात्रियों की सहुलयित को ध्यान में रखकर तैयार किए गए हैं।

रेलवे यात्रियों को कंफर्म ट्रेन टिकट पर यात्री का नाम बदलने की सुविधा देती है। ऑफलाइन ऐसा किया जा सकता है। दअरसल कई बार ऐसा होता है कि यात्री टिकट बुक कर लेते हैं पर किसी कारणवश उनका प्लान कैंसल हो जाता है लेकिन वह चाहते हैं कि टिकट कैंसल किए बिना कोई दूसरा उनका जानने वाला (माता-पिता, भाई-बहन, बेटा-बेटी, पति-पत्नी) टिकट पर यात्रा कर ले।

रेलवे इसी जरूरत को ध्यान में रखकर कंफर्म ट्रेन टिकट पर यात्री का नाम बदलने की सुविधा देती है। हालांकि, यह बदलाव एक टिकट पर एक ही बार किया जा सकता है। इस सुविधा का लाभ कैसे उठाया जा सकता है और इसका प्रॉसेस क्या है? इसका पूरा प्रॉसेस बेहद आसान है और आप चुटकियों में इसे काम को पूरा सकते हैं।

इसके लिए आपको सबसे पहले ऑनलाइन बुक किए गए टिकट का प्रिंट आउट लेना होगा। इसके बाद रेलवे रिजर्वेशन काउंटर पर विजिट करना होगा। आप अपने साथ उस यात्री के ऑरिजनल आईडी प्रूफ और फोटोकॉपी साथ लेकर जाए जिसका नाम पर आपको टिकट ट्रांसफर करवाना है। इसके बाद रिजर्वेशन काउंटर पर इसे दे दें। इस तरह आप आसानी से टिकट पर नाम बदलवा सकते हैं। यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि डिपार्चर से 24 घंटे पहले ही नाम बदलवाया जा सकता है

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 नए वाहनों के नंबर प्लेट को लेकर रोड ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री का फैसला, पेपर पर लिखा रजिस्ट्रेशन नंबर अब वैलिड नहीं!
2 Indian Railway की रिमोट नियंत्रित मेडिकल ट्रॉली ‘MEDBOT’, ऐसे मिल रही मदद
3 सेविंग अकाउंट के बिना Atal Pension योजना में कर सकते हैं निवेश? यहां जानें जवाब
IPL 2020 LIVE
X