ताज़ा खबर
 

Indian Railway, IRCTC: UPSC परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए चलाई जा रही ये ट्रेनें, देखें लिस्ट

Indian Railway, IRCTC, UPSC Exam 2020: ट्रेनें कौन-कौन से रूट्स पर चलेंगी और इनकी टाइमिंग क्या होंगी इस संबंध में रेलवे की तरफ से समय सारणी जारी की गई है।

railwayरेलवे स्टेशन पर खड़े यात्री। Vishal Srivastav/ The Indian Express

Indian Railway, IRCTC, UPSC Exam 2020: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएसएसी) की परीक्षा 4 अक्टूबर होगी। लाखों छात्र इस परीक्षा को देने के लिए तैयार हैं। बड़े स्तर पर छात्रों के मूवमेंट को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने भी कमर कस ली है। उत्तर रेलवे ने छात्रों के लिए अनारक्षित ट्रेनों का संचालन कर रही है।

देश के 72 शहरों में फैले 2569 केंद्रों पर सिविल सेवा प्रीलिम्स 2020 का आयोजन हो रहा है। ट्रेनें कौन-कौन से रूट्स पर चलेंगी और इनकी टाइमिंग क्या होंगी इस संबंध में रेलवे की तरफ से समय सारणी जारी की गई है।

वहीं रेलवे की तरफ सुरक्षा हेल्पलाइन नंबर 182 और इंटीग्रेटेड हेल्पनाइन नंबर 139 जारी किए गए हैं। रेलवे का कहना है कि छात्र किसी भी तरह की इमरजेंसी की स्थिति में इन दोनों नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

वहीं दक्षिण मध्य रेलवे (SCR) जोन के विजयवाड़ा डिवीजन ने घोषणा की है कि वह सिविल सेवा के इच्छुक उम्मीदवारों की सुविधा के लिए विजयवाड़ा और विशाखापट्टनम के बीच दो विशेष ट्रेनें चलाएगा। विशेष ट्रेन दोनों दिशाओं में एलुरु, ताडेपल्लीगुडम, निदाडावोलु, राजमुंदरी, समालकोट, त्यूनी, अनकापल्ली और दुवदा स्टेशनों पर रुकेगी।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा को स्थगित करने की याचिका को खारिज कर दिया था। याचिका 20 सिविल सेवा उम्मीदवारों द्वारा दायर की गई थी, जो देश के कई हिस्सों में कोरोनोवायरस महामारी और बाढ़ के कारण यूपीएससी प्रीलिम्स को टालना चाहते थे। वहीं इससे पहले नीट परीक्षा टालने के लिए भी कोर्ट नेइनकार कर दिया था। नीट परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए भी रेलवे ने इसी तरह की व्यवस्था की थी।

Next Stories
1 7th Pay Commission: इन कर्मचारियों को जल्द मिल सकती है ये बड़ी सौगात
2 Indian Railway, IRCTC: ट्रेन सफर से पहले देख लें कैंसल ट्रेनों की ये लिस्ट, स्टेशन पहुंचने पर पछताने से बचेंगे!
3 PM Kisan Yojana: महज 30 दिन में 38 लाख से ज्यादा किसानों को मिले 2 हजार रुपये, आप भी ऐसे उठाएं फायदा
यह पढ़ा क्या?
X