ताज़ा खबर
 

Indian Railway, IRCTC: फेस्टिव सीजन में नहीं होंगी ट्रेनों की कमी! चल सकती हैं और 80 स्‍पेशल ट्रेनें

Indian Railway, IRCTC: यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए रेलवे जल्द इसपर फैसला ले सकती है। रेलवे इस महीने से 80 स्पेशल और 40 क्लोन ट्रेनों का संचालन कर चुकी है।

railwayरेलवे स्टेशन पर खड़े यात्री। Vishal Srivastav/ The Indian Express

Indian Railway, IRCTC: फेस्टिव सीजन से पहले रेलवे यात्रियों को बड़ी राहत देने की तैयारी में है। अक्टूबर से और 80 स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा सकता है। कोरोना संकट के बीच ट्रेनों की कमी और फेस्टिव सीजन में यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए रेलवे जल्द इसपर फैसला ले सकती है। रेलवे इससे पहले कई और स्पेशल और क्लोन ट्रेनों का संचालन कर चुकी है।

मीडिया में जारी रिपोर्ट्स की मानें तो रेलवे दशहरा, नवरात्रि, दिवाली और भाई दूज के दौरान यात्रियों की संख्या में बढ़ोत्तरी को देखते हुए रेलवे अगले महीने तक इसपर कोई फैसला ले सकती है। अक्टूबर-नवंबर में त्योहारों का सीजन शुरू हो जाता है ऐसे में रेलवे जल्द ही अंतिम फैसले पर पहुंच सकती है।

क्लोन ट्रेनें 21 सितंबर से चलने लगीं हैं, इनके लिए रिजर्वेंशन 10 सितंबर से शुरू हुआ। यह पहली बार है कि भारतीय रेलवे ने यात्रियों की ज्यादा संख्या वाले रूट्स पर 40 क्लोन या डुप्लीकेट ट्रेनें चला रहा है। 19 जोड़ी ट्रेनों में यात्रा के लिए हमसफर एक्सप्रेस का किराया लिया जा रहा है। इन ट्रेनों के लिए ए़डवांस रिजर्वेंशन की टाइमिंग 10 दिन है। ये ट्रेनें 310 स्पेशल ट्रेनों के अलावा थीं जो पहले से ही चालू हैं।

ट्रैवल डिमांड में इजाफे को देखते हुए रेलवे हर साल व्यस्त रूट्स पर ट्रेनों की संख्या को बढ़ाता आया है लेकिन इसबार संक्रमण के फैलाव को देखते हुए बेहद ही सीमित संख्या (80 ट्रेनों) पर फैसला संभव है। विशेषकर उत्तर भारत में ट्रेनों की डिमांड बढ़ना तय है। ऐसे में बिहार, यूपी के लिए चलने वाली स्पेशल ट्रेनों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो सकती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Indian Railway, IRCTC: वेस्टर्न रेलवे का और 150 स्पेशल सबअर्बन ट्रेनें चलाने का एलान, 21 सितंबर से इन यात्रियों को मिलेगी बड़ी राहत
2 आपका Aadhaar नंबर फर्जी तो नहीं? ऑनलाइन खुद ही करें वेरिफाई, जानें कैसे
3 PM Kisan Yojana: Aadhaar और अकाउंट नंबर सही करने का ये है तरीका, आने वाली है अगली किस्त
यह पढ़ा क्या?
X