ताज़ा खबर
 

Indian Railway, IRCTC: अचानक बना ट्रेन से सफर का प्लान? अब ट्रेन छूटने से 30 मिनट पहले भी टिकट बुकिंग

Indian Railway, IRCTC: टिकट रिजर्वेशन का यह नया नियम 10 अक्टूबर से लागू होगा। रेलवे टिकट रिजर्वेश का पहला चार्ट ट्रेन के स्टेशन से छूटने से चार घंटे पहले जारी करता है।

railwayरेलवे स्टेशन पर खड़े यात्री। Vishal Srivastav/ The Indian Express

Indian Railway, IRCTC: रेलवे का दूसरा रिजर्वेशन चार्ट अब ट्रेन के छूटने से 30 मिनट पहले बनेगा। त्योहारी सीजन से पहले यात्रियों को रेलवे ने इस फैसले के साथ ही बड़ी सहुलियत दे दी है। इस फैसले का सीधा मतलब यह है कि यात्री अब ट्रेन छूटने से 30 मिनट पहले भी टिकट की बुकिंग कर सकेंगे।ॉ

दशहरा, दिवाली घर जाने वालों को इसके जरिए बड़ी राहत मिलेगी। सेंटर फॉर रेलवे इन्फॉर्मेशन सिस्टम (Centre for Railway Information Systems) इस बदलाव के लिए अपने सॉफ्टवेयर में जरूरी अपडेट करेगी।

टिकट रिजर्वेशन का यह नया नियम 10 अक्टूबर से लागू होगा। रेलवे टिकट रिजर्वेश का पहला चार्ट ट्रेन के स्टेशन से छूटने से चार घंटे पहले जारी करता है। रेलवे के इस फैसले के पीछे की वजह यह है कि पहले रिजर्वेश चार्ट के जारी होने के बाद खाली रह गई सीटों पर ऑनलाइन और पीआरएस काउंटर्स के जरिए टिकट बुकिंग की जा सके।

यानी ट्रेन छूटने से 30 मिनट पहले यात्री इन खाली सीटों पर टिकट बुक कर सकेंगे। इसका सबसे ज्यादा फायदा वेटिंग लिस्ट के यात्रियों को आखिरी वक्त तक कन्फर्म टिकट का अवसर मिलेगा। कई बार ट्रेन के जरिए जल्दीबाजी में एक स्थान से दूसरे स्थान की यात्रा करने पड़ती है, ऐसे में टिकट पाना बेहद ही चुनौतीपूर्ण होता है। ऐसे यात्री जिनका अचानक रेल से कहीं जाने का प्लान बना हो तो वह भी इसका फायदा उठा सकेंगे।

मालूम हो कि फेस्टिव सीजन के मद्देनजर रेलवे कुछ रूट्स पर क्लोन ट्रेनों को संचालन कर रहा है तो 200 से ज्यादा नई स्पेशल ट्रेनों को संचालन करने की तैयारी में भी है। ऐसे में रेल यात्रियों को आने वाले दिनों में और सहुलियतें मिल सकती हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कटौती के दौर में सैलरी में बड़ा इजाफा करने जा रहा है यह बैंक, 76,000 कर्मचारियों को होगा फायदा
2 Aadhaar में ये बदलाव घर बैठे कर सकते हैं आप, इनके लिए जाना होगा डाकघर, बैंक या आधार सेवा केंद्र
3 Ration Card का इस्तेमाल कहां-कहां होता है? अलग-अलग कलर के कार्ड्स के बारे में जानें सबकुछ