ताज़ा खबर
 

49 पैसे खर्च कीजिए और पाइए 10 लाख का इंश्योरेंस, यात्रा के दौरान दुर्घटना होने पर IRCTC का खास ऑफर

IRCTC Travel Insurance: यात्री इंडियन रेलवे केटरिंग और टूरिज्म कॉर्पोरेशन की आधिकारिक वेबसाइट और मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए जब टिकट बुक करते हैं तो उन्हें ये ऑफर दिया जाता है।

coronavirus, coronavirus lockdown, coronavirus India, coronavirus pay cut, airlines employee pay cut, coronavirus impact, coronavirus impact economy, Covid-19 virus ,Lockdown, india fights corona virus, corona news in india, lockdown for 21 days, rumors, hindi news, latest news, modi government, jansatta newsप्रतीकात्मक तस्वीर

IRCTC Travel Insurance: इंडियन रेलवे केटरिंग और टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) अपने यात्रियों को 49 पैसे में 10 लाख का यात्रा बीमा मुहैया करवाती है। आईआरसीटीसी पर रेलवे टिकट बुकिंग के दौरान यात्री 49 पैसे देकर यह यात्रा बीमा ले सकते हैं। यात्रियों को यात्रा के दौरान किसी भी तरह की अनहोनी होने पर यात्री और उसके परिवार को इसका फायदा मिलता है।

यात्री इंडियन रेलवे केटरिंग और टूरिज्म कॉर्पोरेशन की आधिकारिक वेबसाइट और मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए जब टिकट बुक करते हैं तो उन्हें ये ऑफर दिया जाता है। यात्रियों के लिए यात्रा बीमा लेना वैकल्पिक है।

यात्रियों को टिकट बुकिंग के दौरान ही मोबाइल पर एसएमएस या ई-मेल या दोनों के जरिए अपने नॉमिनी की जानकारी दे सकते हैं। यात्रा शुरू होने वाले स्टेशन से लेकर यात्रा खत्म करने वाले स्टेशन तक आप इस बीमा योजना के लाभार्थी रहते हैं। बता दें कि कन्फर्म टिकट पर ही इंश्योरेंस का फायदा मिलता है।

यात्री की स्थायी विकलांगता या मौत होने पक 10 लाख रुपये दिए जाते हैं। इसके अलावा 10 हजार रुपये शव को लाने ले जाने के लिए दिए जाएंगे। आंशिक विकलांगता की स्थिति में 7.5 लाख और घायल होने पर अस्पताल में भर्ती होने पर 2 लाख रुपये का क्लेम दिया जाता है।

इस तरह ट्रैवल इंश्योरेंस क्लेम के लिए शर्ते और नियम तय किए गए हैं बता दें कि एकबार इंश्योरेंस की पेमेंट करने के बाद यात्री इसे वापस हासिल नहीं कर सकते हैं। बता दें कि बीमा लेना आपको विपरीत परिस्थितियों में कई फायदे देता है ऐसे में ये आपके ऊपर है कि आईआरसीटीसी के यात्रा बीमा लेते हैं या नहीं।

Next Stories
1 Coronavirus: अब रेलवे में नहीं मिलेगा आपको कंबल, पर्दे भी हटाए गए! कोरोना वायरस को रोकने के लिए रेलवे का फैसला
2 किसानों के लिए सरकार की पेंशन स्कीम, 60 साल की उम्र होने पर 3 हजार रुपये महीना, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन
3 LIC जीवन लाभ: रोजाना 74 रुपये का निवेश, मैच्योरिटी पर पाएं साढ़े पांच लाख, जानें पॉलिसी की खासियतें
आज का राशिफल
X