ताज़ा खबर
 

Indian Railway, IRCTC: रेलवे ने 363 पैसेंजर ट्रेनों को किया अपग्रेड, यात्रियों को देना होगा ज्यादा किराया

Indian Railway, IRCTC: रेलवे के मुताबिक ट्रेनों के अपग्रेड होने के बाद यात्रियों को अब एक्सप्रेस ट्रेन के बराबर ही किराया देना होगा। एक्सप्रेस ट्रेनों में अपग्रेड होने वाली ट्रेनों में पूर्व मध्य रेल की 10 पैसेंजर ट्रेनें शामिल हैं।

Indian Railways, Pantry Car in Indian Railways, Pantry Car in Indian Trainsनई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर अपने गंतव्य को जाने वाली ट्रेन की बोगी की ओर जाता हुए एक यात्री। (Express photo by Abhinav Saha)

Indian Railway, IRCTC: इंडियन रेलवे ने रेलवे बोर्ड की मंजूरी के बाद देशभर में 363 पैसेंजर ट्रेनों को अपग्रेड कर दिया है। रेलवे ने इन ट्रेनों में से कुछ ट्रेनों को एक्सप्रेस तो वहीं मेमू ट्रेनों को मेल में अपग्रेड किया है। ये ट्रेनें 200 से 500 किलो मीटर की दूरी तय करती हैं। रेलवे के मुताबिक ट्रेनों के अपग्रेड होने के बाद यात्रियों को अब एक्सप्रेस ट्रेन के बराबर ही किराया देना होगा।

एक्सप्रेस ट्रेनों में अपग्रेड होने वाली ट्रेनों में पूर्व मध्य रेल की 10 पैसेंजर ट्रेनें शामिल हैं। इनमें पटना डीडीयू मेमू (63227), डीडीयू पटना मेमू (63228), रक्सौल पाटलिपुत्र मेमू (75215), पाटलिपुत्र रक्सौल मेमू (75216)चोपन प्रयागराज पैसेंजर (53345), प्रयागराज चोपन पैसेंजर (53346), जयनगर पटना पैसेंजर (55527), पटना जयनगर पैसेंजर (55528), पटना जसीडीह मेमू (63208) और जसीडीह पटना मेमू (63211) शामिल हैं।

रेलवे के मुताबिक त्योहारी सीजन में इससे यात्रियों को बड़ी राहत पहुंचेगी। इन ट्रेनों में सफर के दौरान अब स्टॉपेज कम होंगे और स्पीड बढ़ा दी गई है। इससे यात्री पहले की तुलना में अब जल्दी अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगे।

इनके टाइम टेबल में भी बदलाव किया जा रहा है। वहीं रेलवे दिल्ली के लिए 22 अक्टूबर से पूजा स्पेशल ट्रेन का संचालन कर रही है। सहरसा और दरभंगा से इन ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। वहीं 20 अक्टूबर से रेलवे ने 392 स्पेशल ट्रेनें चलाना शुरू कर दिया है। इसके अलावा लंबी वेटिंग लिस्‍ट वाले व्‍यस्‍त रूट्स पर क्‍लोन ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 जालसाजी से बचाएगा डिजिटल हस्ताक्षर
2 क्या अब सिर्फ PVC Aadhaar Card अनिवार्य है? यहां जानें क्या कहता है UIDAI
3 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट, दशहरे से पहले खाते में आएंगे पैसे
ये पढ़ा क्या?
X