ताज़ा खबर
 

Indian Railway, IRCTC: कोरोना की रोकथाम के लिए रेलवे ने लॉन्च किया ‘Captain Arjun’, थर्मल स्क्रीनिंग में मिलेगी मदद

Indian Railway, IRCTC: रोबोट के जरिए थर्मल स्क्रीनिंग से आरपीएफ के जवानों का यात्रियों के साथ संपर्क नहीं होगा जिससे दोनों लोगों को संक्रमण के फैलाव का खतरा नहीं होगा।

indian railways, indian railways train, indian railways ticket booking, indian railways ticket booking, indian railways news, indian railways latest news, irctc news, railway train start news, special train, irctc, special train in lockdown, irctc special train, irctc special train list, special train ticket booking, irctc refund rules, irctc refund rules 2020रोबोट ‘Captain Arjun’ थर्मल सक्रीनिंग करते हुए।

Indian Railway, IRCTC: कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए इंडियन रेलवे लगातार नई-नई तकनीक का इस्तेमाल कर रहा है। कोरोना की रोकथाम के लिए थर्मल स्क्रीनिंग पर विशेष जोर दिया जा रहा है। रेलवे में बिना थर्मल सक्रीनिंग के यात्रियों ट्रैवल करने की इजाजत नहीं। इसी कड़ी में अब रेलने एक रोबोट के जरिए थर्मल स्क्रीनिंग की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया है।

रोबोट का नाम ‘Captain Arjun’ रखा गया है और इसे फिलहाल पुणे रेलवे स्टेशन पर तैनात किया गया है। रोबोट का उद्घाटन एक ऑनलाइन समारोह में किया गया। इस रोबोट में मोशन सेंसर और अत्याधुनिक कैमरा लगया गया है। जैसे ही कोई यात्री इस रोबोट के सामने आएगा इसके हाथ पर मौजूग थर्मल स्क्रीनिंग मशीन सामने खड़े व्यक्ति का तापमान बता देगी। इसके साथ ही रोबोट में स्पीकर भी लगाए गए हैं जिसके जरिए यात्रियों को हैंड सैनेटाइज करने के लिए भी कहा जा रहा है।रोबोट को लाने ले जाने के लिए मशीन जोड़ी गई है उसी में हैंड सैनेटाइजर लगाया गया है।

रोबोट के जरिए थर्मल स्क्रीनिंग से आरपीएफ के जवानों का यात्रियों के साथ संपर्क नहीं होगा जिससे दोनों लोगों को संक्रमण के फैलाव का खतरा नहीं होगा। मामलू हो कि रेलवे ने लॉकडाउन के बीच ही करीब 2 महीने से बंद पड़ी ट्रेन सेवाओं को संचालन शुरू किया है। हालांकि कुछ ट्रेनों का ही संचालन किया जा रहा है। एक जून से 200 स्पेशन ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है जिनमें यात्रियों की भीड़ देखने को मिल रही है।

इससे पहले टिकट चेकिंग के दौरान संक्रमण न फैले इसके लिए सेंट्रल रेलवे ने सीआर के नागपुर रेलवे स्टेशन पर ऑटोमेटेड टिकट चेकिंग एंड मैनेजिंग एक्सेस सिस्टम (ATMA) को इंस्टॉल किया गया है। ATMA के जरिए कस्टमर से संपर्क किए बिना ही रेलवे काउंटर पर बैठे टिकट चेकिंग स्टॉफ और यात्रियों के बीच संपर्क नहीं होगा। रेलवे इन सर्विस को अन्य रेलवे स्टेशन पर भी शुरू करने की यैयारी में है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PM Fasal Bima Yojana में रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 31 जुलाई, जानें कौन-कौन से डॉक्यूमेंट की होगी जरूरत
2 रिलायंस जियो की Jiomart वेबसाइट पर मिल रही इतनी फीसदी की छूट, ऐसे उठाएं फायदा
3 Health Insurance: फोन-वीडियो कॉल पर डॉक्‍टर से परामर्श का खर्चा भी क्लेम कर सकेंगे पॉलिसीधारक, हेल्थ इंश्योरेंस लेने वालों को बड़ी राहत
IPL 2020 LIVE
X