ताज़ा खबर
 

Indian Railway IRCTC: लॉकडाउन के चलते रेल टिकट हो गई कैंसल और अबतक नहीं मिला रिफंड, यहां जाने लाइव स्टेट्स

Indian Railway IRCTC Ticket Refund: आरक्षण केंद्र से लिए गए टिकट को जमा कराकर पैसा रिफंड की व्यवस्था है जिसके लिए फॉर्म भरवाया जा सकता है। वहीं ई-टिकट लेने वालों के बैंक खाते में अपने आप किराया लौटा दिया जाएगा।

फोटो: Indian Express

Indian Railway IRCTC Ticket Refund: कोरोना वायरस और लॉकडाउन के चलते भारतीय रेलवे के इतिहास में पहली बार सभी पैसेंजर ट्रेनों को रद्द कर दिया गया। ट्रेन सुविधाएं 14 अप्रैल तक रद्द की गई हैं। रेलवे ने ट्रेनों को कैंसल करने के बाद यात्रियों से कहा है कि उनके टिकट के पैसों को रिफंड कर दिया जाएगा। आरक्षण केंद्र से लिए गए टिकट को जमा कराकर पैसा रिफंड की व्यवस्था है जिसके लिए फॉर्म भरवाया जा सकता है। वहीं ई-टिकट लेने वालों के बैंक खाते में अपने आप किराया लौटा दिया जाएगा।

कई लोगों के मन में शंका है कि रेलवे उनके रिफंड का पैसा कब तक ट्रांसफर करेगा। इसके लिए आप www.refund.indianrail.gov.in पर जाकर अपने टिकट रिफंड का स्टेट्स चेक कर सकते हैं। यहां आपको PNR नंबर नम्बर और अपनी यात्रा की तारीख की जानकारी दर्ज करनी होगी। इसके बाद आप लाइव स्टेट्स जान सकेंगे।

बता दें कि यात्रियों की सहुलियत को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने 21 जून तक रिफंड की तारीख तय की है। साफ है भारी संख्या में यात्रियों को रिफंड करने की इस प्रक्रिया में किसी तरह की परेशानी न हो इसी लिए यह फैसला लिया गया है। बता दें कि रेलवे की सहायक कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन ने टिकट रिफंड को लेकर जानकारी दी है कि यात्रियों को अपने ई-टिकट को कैंसल नहीं करना है।

कंपनी के मुताबिक टिकट कैंसल करने को लेकर लोगों में कई तरह के भ्रम हैं, लेकिन हम स्पष्ट करते हैं कि यात्रियों को पूरा रिफंड ऑटोमेटिक ही मिल जाएगा। आईआरसीटीसी ने कहा, ‘यूजर की तरफ से टिकट को कैंसल किए जाने की कोई जरूरत नहीं है। यदि यूजर खुद टिकट कैंसल करता है तो इस बात की आशंका है कि उसे रिफंड कम मिले। ऐसे में सलाह दी जाती है कि यात्री अपने टिकट खुद कैंसल न करें और समय का इंतजार करें। उनके टिकट अपने आप ही कैंसल माने जाएंगे और उन्हें पूरा रिफंड मिलेगा।’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Post Office बैंक खाते की स्टेटमेंट निकलवाना चाहते हैं? ये है तरीका, इतना लगता है चार्ज
2 लॉकडाउन के बाद PF, लोन ईएमआई समेत सरकार ने अबतक लिए ये फैसले, अगले तीन महीने तक राहत!
3 7th Pay Commission: DA में बढ़ोत्तरी के बाद केंद्रीय कर्मियों को बड़ी राहत, मोदी सरकार ने लिया ये फैसला