ताज़ा खबर
 

Indian Railway, IRCTC: किसान बिल के विरोध में यहां जमकर प्रदर्शन, ये ट्रेनों हुई कैंसल तो कुछ के रूट्स और टाइमिंग में बदलाव

किसान बिल को लेकर किसान यूनियन की कई आपत्तियां हैं। सरकार का कहना है कि ये बिल किसानों को सीधा फायदा पहुंचाएंगे। हालांकि विपक्ष का मानना है कि ये बिल साफ तौर पर किसानों के साथ धोखा है।

railwayरेलवे स्टेशन पर खड़े यात्री। Vishal Srivastav/ The Indian Express

किसान बिल के विरोध में पंजाब में भारी विरोध प्रदर्शन जारी है। किसानों ने अपनी नाराजगी जाहिर करने के लिए 24 से 26 सितंबर के बीच रेल रोको आंदोलन बुलाया है। तीन दिन तक चलने वाले इस आंदोलन के दौरान किसान, बिल वापस लेने की मांग कर रहे हैं। गुरुवार यानी आज से शुरू हुए इस आंदोलन का असर रेल यातायात पर भी पड़ा है। कुछ ट्रेनों की सेवाएं एहतियातन बंद कर दी गई है। रेलवे की तरफ से इस संबंध में जानकारी भी साझा की गई है।

रेलवे के मुताबिक ‘पंजाब बंद’ आंदोलन को ध्यान में रखते हुए यात्री ट्रेनों, पार्सल ट्रेनों का निरस्तीकरण, आंशिक निरस्तीकरण, रूट्स में बदलाव और टाइमिंग में बदलाव किया जाएगा।

रेलवे ने कहा है कि हरिद्वार-अमृतसर जन शताब्दी एक्सप्रेस, नई दिल्ली-जम्मू तवी-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, अमृतसर-हरिद्वार जन शातब्दी एक्सप्रेस, मुंबई सेंट्रल-अमृतसर गोल्डन टैम्पल मेल, अमृतसर-मुंबई सेंट्रल गोल्डन टैम्पल मेल आदि रूटों से जुड़ी कई ट्रेनों की लिस्ट साझा की है। रेलवे ने लिस्ट में आंदोलन के चलते दर्जनों कैंसल ट्रेन और रूट में बदलाव वाली ट्रेनों की जानकारी दी है।

पंजाब में कई जगह किसान रेलवे ट्रैक पर बैठ गए हैं। किसान मजदूर संघर्ष कमेटी की तरफ से बुलाए गए ‘रेल रोको’ अभियान के तहत कई किसान अपनी मांगों को सरकार के समक्ष रख रहे हैं। अमृतसर, गुरदासपुर, बठिंडा, और जालंधर में बड़े प्रदर्शन होने की आशंका है।

किसान बिल को लेकर किसान यूनियन की कई आपत्तियां हैं। सरकार का कहना है कि ये बिल किसानों को सीधा फायदा पहुंचाएंगे। हालांकि विपक्ष का मानना है कि ये बिल साफ तौर पर किसानों के साथ धोखा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PM Kisan Yojana के लिए तैयार हुआ ये राज्य, पर इस शर्त के साथ
2 LIC Jeevan Shanti Policy: एक प्रीमियम भरकर हर महीने 35 हजार रु पेंशन का इंतजाम, जीवनभर मिलता रहेगा फायदा
3 7th Pay Commission: इन सरकारी कर्मियों के लिए बड़ी खुशखबरी, लिया गया ये फैसला
यह पढ़ा क्या?
X