Indian Railway IRCTC : अब किसी भी स्टेशन से शुरू कर सकते हैं ट्रेन की सवारी, बस करना होगा ये मामूली काम

ऑनलाइन टिकट बुक करने वाले यात्री अपने बोर्डिंग स्टेशन का नाम ट्रेन खुलने के 24 घंटे पहले कर सकते हैं। वहीं अगर आपने एक बार अपना बोर्डिंग स्टेशन बदल लिया तो फिर आप पहले वाले स्टेशन से यात्रा शुरू नहीं कर सकते।

Indian Railway IRCTC, Boarding Station,
ऑनलाइन टिकट बुक करने वाले यात्री अपने बोर्डिंग स्टेशन का नाम ट्रेन खुलने के 24 घंटे पहले कर सकते हैं।

Indian Railway IRCTC : ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल भारतीय रेलवे ने ट्रेन की टिकट बुक होने के बाद बोर्डिंग स्टेशन बदलने का ऑप्शन शुरू कर दिया है। उदाहरण के लिए समझे अगर आपने दिल्ली से वाराणसी की टिकट बुक कराई है और किसी काम की वजह से आप दिल्ली से यात्रा शुरू नहीं कर सकते हैं। तो आप अपनी टिकट में बोर्डिंग स्टेशन चेंज करके किसी दूसरे स्टेशन से ट्रेन में सवार हो सकते हैं। आइए जानते है कि, कैसे आप ट्रेन का बोर्डिंग स्टेशन चेंज कर सकते हैं।

बोर्डिंग स्टेशन चेंज करने पर नहीं देना होगा कोई चार्ज – भारतीय रेलवे और आईआरसीटीसी समय-समय पर यात्रियों की सहूलियत के लिए ऐसे ही प्रयास करती रहती है। अगर आप भी अपनी टिकट में बोर्डिंग स्टेशन चेंज करने वाले है। तो भारतीय रेल और IRCTC इस सेवा के एवज में आपसे कोई पैसे नहीं लेंगे।

किन यात्रियों को मिलेगा इस सुविधा का लाभ – रेल यात्रियों की सुविधाओं और जरुरतों को ध्यान में रखते हुये आईआरसीटीसी ने बोर्डिंग स्टेशन बदलने की सुविधा रेल यात्रियों को दे रही है। ये सुविधा उन तमाम रेल यात्रियों के लिये उपलब्ध है जिन्होंने ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक किया है। पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम या ट्रैवल एजेंट द्वारा बुक की गई टिकट में ये सुविधा मौजूद नहीं है। विकल्प ऑप्शन चुनने वाले पीएनआर टिकट में भी ये सुविधा मौजूद नहीं है।

कैसे बदल सकते हैं बोर्डिंग स्टेशन – ऑनलाइन टिकट बुक करने वाले यात्री अपने बोर्डिंग स्टेशन का नाम ट्रेन खुलने के 24 घंटे पहले कर सकते हैं। वहीं अगर आपने एक बार अपना बोर्डिंग स्टेशन बदल लिया तो फिर आप पहले वाले स्टेशन से यात्रा शुरू नहीं कर सकते। अगर आप ऐसा करेंगे तो रेलवे के नियम के अनुसार आपको जुर्माना देना होगा। साथ ही IRCTC के नियम के अनुसार रेल यात्री केवल एक बार ही बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव कर सकता है।

यह भी पढ़ें: Indian Railway IRCTC के यात्रियों के लिए खुशखबरी! इस तारीख से ट्रेन टिकटों के दाम में हो जाएगी कटौती

बोर्डिंग स्टेशन चेंज करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

>> सबसे पहले http://www.irctc.co.in वेबसाइट पर जाएं।
>> अपना Login ID और Password लिखें।
>> इसके बाद Booking Ticket History में जाएं।
>> अपनी बुक की गई ट्रेन को सेलेक्ट कर चेंज बोर्डिंग पॉइंट पर क्लिक करें।
>> एक नया पेज खुलेगा जिसमें ड्रॉप डाउन में जाकर नए बोर्डिंग स्टेशन का नाम सेलेक्ट करें।
>> नए बोर्डिंग स्टेशन का नाम सेलेक्ट करने के बाद सिस्टम आपसे कंफर्म करने के लिये कहेगा। फिर ओके पर क्लिक करें।
>> आपके मोबाइल पर एसएमएस के जरिये बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव की जानकारी आ जाएगी।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट