IRCTC की ‘भारत दर्शन’ ट्रेन आज से शुरू, जानिए कहां-कहां रुकेगी और कितना होगा किराया

भारत दर्शन ट्रेन की बुकिंग के लिए यात्री को कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक लेनी आवश्यक होगी। इसके अलावा इस ट्रेन से यात्रा के लिए उम्र सीमा 18 वर्ष तय की गई है।

Indian Railway,IRCTC news
प्रतीकात्मक तस्वीर(फोटो सोर्स: PTI)।

धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए IRCTC की तरफ से शुक्रवार को भारत दर्शन ट्रेन की शुरुआत हो रही है। बता दें कि यह ट्रेन मध्य प्रदेश के रीवा से चलेगी। इस ट्रेन से पर्यटकों को झांसी-वैष्णो देवी के अलावा आगरा, मथुरा, हरिद्वार, ऋषिकेश और अमृतसर जाने का मौका मिलेगा। भारत दर्शन ट्रेन भारतीय रेलवे और केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्रालय की संयुक्त योजना के तहत चलाई जा रही है। जोकि समय-समय पर “दुनिया का सबसे सस्ता और सबसे आरामदायक” टूर पैकेज पेश करता है।

गौरतलब है कि इस पैकेज का उद्देश्य देश के विभिन्न हिस्सों की संस्कृति को उन लोगों से परिचित कराना है जो किसी भी कारण से पर्यटन से वंचित हैं। इस टूर पैकेज में यात्रियों को नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना मिलेगा। साथ ही रात्रि में ठहरने की उत्तम व्यवस्था भी मिलेगी। इसके अलावा यात्रियों को ₹4 लाख तक का दुर्घटना बीमा भी दिया जाएगा। यात्रा के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह से ख्याल रखा जाएगा।

आईआरसीटीसी के जनसंपर्क अधिकारी (पीआरओ) आनंद कुमार झा ने जानकारी दी कि, “इस यात्रा को हर तरह के यात्रियों के हित को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है, जो भक्ति के साथ आनंद लेना पसंद करते हैं और भारत के पुराने पारंपरिक शहरों की यात्रा करना चाहते हैं।”

कहां-कहां रुकेगी ट्रेन: आईआरसीटीसी के मुताबिक 8 रात और 9 दिन की इस यात्रा में भारत दर्शन ट्रेन मध्य प्रदेश के रीवा स्टेशन से शुरू होगी। इसके अलावा यात्री सतना, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, इटारसी, होशंगाबाद, हबीबगंज, विदिशा, गंज बसौदा, बीना और झांसी से भी ट्रेन में चढ़ सकेंगे।

कितना होगा किराया: भारत दर्शन टूर पैकेज में स्लीपर क्लास के लिए प्रति व्यक्ति किराया 8,505 रुपये है। वहीं एसी 3-टियर के लिए एक यात्री को 10,395 रुपये खर्च करने होंगे। बता दें कि इस ट्रेन में 12 स्लीपर क्लास और एक कोच थर्ड एसी का होगा।

यात्रा करने के लिए वैक्सीन की दोनों डोज जरूरी: कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए इस ट्रेन की यात्रा वहीं लोग कर सकेंगे, जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले रखी हो। इसके अलावा यात्रा टिकट बुक करने के लिए आयु सीमा 18 वर्ष और उससे अधिक होनी चाहिए।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट