ताज़ा खबर
 

Indian Railway, IRCTC: रेलवे स्टेशन पर कोविड कियोस्क बनाए जाएंगे, यात्रियों को मिलेगी ये खास सुविधाएं

Indian Railway, IRCTC: रेलवे ने कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए यात्रियों को चादर, कंबल और तकिया देना फिलहाल रोका हुआ है। ऐसे में वे यात्री जो कि आरामदायक सफर करना चाहते हैं वह इन्हें स्टेशन पर ही खरीद सकेंगे।

रेलवे प्लेटफॉर्म। (फोटो- पीटीआई)

कोरोना संकट के बीच ज्यादात्तर पैसेंजर ट्रेनों का संचालन ठप होने के चलते रेलवे आर्थिक तौर पर खुद को मजबूत करने के लिए नए-नए तरीके अपना रही है। इस कड़ी में अब रेलवे स्टेशन पर कोविड कियोस्क बनाए जाएंगे। इनके जरिए यात्री हैंड सैनेटाइजर, बेडशीट, पीपीई किट मास्क और गलब्स आदि खरीद सकेंगे। वहीं रेलवे कंबल और तकिया भी इनके जरिए बेच रही है।

रेलवे की इस पहल के बाद यात्रियों को सामान स्टेशनों पर ही उपलब्ध होगा और रेलवे की आमदनी में भी इजाफा होगा। रेलवे ने कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए यात्रियों को चादर, कंबल और तकिया देना फिलहाल रोका हुआ है। ऐसे में वे यात्री जो कि आरामदायक सफर करना चाहते हैं वह इन्हें स्टेशन पर ही खरीद सकेंगे।

हालांकि अभी तक यह सुविधा कुछ-कुछ स्टेशनों पर ही उपलब्ध है। फिलहाल अलग-अलग राज्यों के कुछ स्टेशनों पर इन्हें खोला जा चुका है तो वहीं मध्य प्रदेश के रतलाम, इंदौर और उज्जैन स्टेशन पर यह कियोस्क खोले जाने की तैयारी की जा रही है।

इसके अलावा कुछ स्टेशन पर हेल्थ कियोस्क लगाने का काम भी किया जा रहा है। हाल ही में चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर ऐसी सुविधा शुरू भी की जा चुकी है। मध्य रेलवे ने हेल्थ कियोस्क लगाने की पहल की है। फिलहाल कल्याण, ठाणे और एलटीटी में भी इस पर काम जारी है। कोरोना संकट के इस दौर में हेल्थ को लेकर लोग पहले से ज्यादा अलर्ट हैं। ऐसे में लोगों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए और आर्थिक हालात सुधारने के लिए इन प्रोजेक्ट्स पर आगे बढ़ा जा रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Sukanya Samriddhi Yojana में 31 जुलाई तक कर सकते हैं निवेश, 64 लाख मिलने की गारंटी
2 UPI ऑटो-पे सुविधा हुई लॉन्च: अब अपने आप हो जाएंगे EMI, मोबाइल बिल और म्यूचुअल फंड जैसे पेमेंट
3 नया स्मार्ट Ration Card बनवाने का ये है तरीका, फॉलो करें ये स्टेप, झटपट होगा काम
आज का राशिफल
X