ताज़ा खबर
 

Indian Railway, IRCTC: कितने दिन पहले तत्काल टिकट बुक किया जा सकता है? यहां जानें क्या है इसका फायदा

Indian Railway, IRCTC: रेलवे धीरे-धीरे ट्रेनों की संख्या में इजाफा कर रहा है। ऐसे में आने वाले दिनों उम्मीद जताई जा रही है कि और ज्यादा ट्रेनों को चलाया जा सकता है। इन ट्रेनों के लिए रेलवे तत्काल टिकट बुकिंग भी शुरू कर चुका है।

ट्रेन में चढ़ते यात्री। फोटो: Ganesh Shirsekar/INDIAN EXPRESS

Indian Railway, IRCTC: कोरोना संकट के बीच रेलवे ने शनिवार (12 सितंबर 2020) को 80 नई स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया है। त्योहारी सीजन से पहले रेलवे के इस फैसले से एक राज्य से दूसरे राज्य और शहर जाने वाले लोगों को इससे राहत मिलेगी। जो ट्रेनें पहले से चलाई जा रही हैं वे भी अपने रूटीन पर चलाई जा रही हैं।

रेलवे धीरे-धीरे ट्रेनों की संख्या में इजाफा कर रहा है। ऐसे में आने वाले दिनों उम्मीद जताई जा रही है कि और ज्यादा ट्रेनों को चलाया जा सकता है। इन ट्रेनों के लिए रेलवे तत्काल टिकट बुकिंग भी शुरू कर चुका है।

चुनिंदा ट्रेनों में तत्काल ई-टिकट यात्रा की तारीख से एक दिन पहले चार्ट तैयार होने तक बुक किया जा सकता है, तत्काल बुकिंग केवल शुरुआती दिन के 10 बजे से एसी क्लास और 11 बजे से नॉन एसी क्लास के लिए शुरू होती है। तत्काल टिकटों को एक दिन पहले ही, जहां से ट्रेन बनकर चलती वहां की यात्रा की तारीख को छोड़कर ये टिकट बुक किया जा सकता है।

यह टिकट उन यात्रियों के लिए जो आखिरी समय या आपात स्थिति में यात्रा करते हैं, अपनी जरुरत के हिसाब से इसको कोई भी बुक कर सकता है। उदाहरण के लिए यदि हमें कहीं घूमने जाना होता है तो कन्फर्म सीट के लिए कम से कम 15 से 20 दिन पहले टिकट बुक करना पड़ता है और यदि हमें अचानक से तुरंत कहीं जाना पड़े तो हम कन्फर्म सीट के लिए तत्काल टिकट बुक करते हैं।

यात्रा के दौरान निम्नलिखित फोटो पहचान पत्र को वैध माना जाता है।

– आधार कार्ड
– पासपोर्ट
– वोटर कार्ड
– ड्राइविंग लाइसेंस
– पैन कार्ड
– फोटोयुक्त राष्ट्रीयकृत बैंक पासबुक
– फोटोयुक्त क्रेडिट कार्ड
– सरकारी ऑफिस का पहचान पत्र

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Ration Card बनाने से पहले जान लें ये रूल, वरना हो सकती है 5 साल की सजा!
2 PM Awas Yojana: पीएम मोदी ने यहां किया 1.75 लाख घरों का उद्घाटन, जानें कैसे कर सकते हैं आवेदन
3 7th Pay Commission: इन सरकारी कर्मियों को वापस मिलेगा सैलरी कट का पैसा!
ये पढ़ा क्या?
X