ताज़ा खबर
 

Indian Railway केदारनाथ और बद्रीनाथ समेत चार धामों को दे रहा रेल कनेक्टिविटी, जानें प्लानिंग

Indian Railway, IRCTC Chardham Rail line project: रेलवे के मुताबिक रेल लाइन गंगोत्री और यमनोत्री तक जाएगी। वहीं बद्रीनाथ और केदारनाथ जल्द रेल नेटवर्क से जुड़ेगा। यहां पर काम पहले से जारी है।

indian railways coronavirus covid19भारतीय रेलवे। (फाइल फोटो)

Indian Railway, IRCTC Chardham Rail line project: इंडियन रेलवे चार धाम को जोड़ने के लिए रेल कनेक्टिविटी पर काम कर रही है। इस कड़ी में अब सर्वे का काम पूरा कर लिया गया है। ‘चार धाम परियोजना’ के तहत रेलवे केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री को रेल कनेक्टविटी दे रही है।

सर्वे में सामने आया है कि इस पूर प्रोजेक्ट का अधिकतर हिस्सा दुर्गम पहाड़ी इलाकों से होते हुए गुजरेगा। इसके लिए रेलवे को कई जगह पर सुरंग भी बनानी होंगी। डोईवाला से उत्तरकाशी व बड़कोट तक रेल परियोजना का सर्वे पूरा हो गया है।

रेलवे के मुताबिक रेल लाइन गंगोत्री और यमनोत्री तक जाएगी। वहीं बद्रीनाथ और केदारनाथ जल्द रेल नेटवर्क से जुड़ेगा। यहां पर काम पहले से जारी है। ऋषिकेश से कर्णप्रयाग के बीच लाइन बिछाने का काम तेजी से चल रहा है। 125 किलो मीटर लंबे इस ट्रेक में से 105 किलो मीटर लाइन सुरंग से होकर गुजरेगी।

इस लाइन के बीच कुल 12 स्टेशन बनाए जा रहे हैं। एक रेलवे स्टेशन और सुरंग का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है। पांच सुरंगों के निर्माण कार्य जारी है। इनके अलावा डोईवाला उत्तरकाशी बड़कोट रेलवे लाइन पर रेलवे ने प्लानिंग की है। यह रेलवे लाइन 122 किलो मीटर लंबी होगी।

इस रेल परियोजना के अंतर्गत 10 रेलवे स्टेशन बनाए जा रहे हैं। मौजूदा समय में इस पावन यात्रा के लिए हलद्वानी से काठगोदाम तक ट्रेन की सेवा उपलब्ध है। रेलवे ट्रैक के शुरू होने से यात्रियों का काफी समय बचेगा और ज्यादा से ज्यादा यात्री आस्था से जुड़े इन पवित्र जगहों के दर्शन कर पाएंगे।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अब इन Ration Card धारकों को होगा बड़ा फायदा, ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ स्कीम में हुए शामिल
2 LIC Jeevan Shanti Policy: एकमुश्त राशि भरकर पा सकते हैं हर महीने 99 हजार रुपये पेंशन, जानें कैसे उठा सकते हैं फायदा
3 इन कर्मियों को रक्षा बंधन से पहले बड़ी सौगात, सरकार ने लिया ये फैसला!
ये पढ़ा क्या?
X