ट्रेन में सफर के दौरान Aadhaar, DL साथ रखना जरूरी नहीं, Digilocker से हो जाएगा काम, ये है तरीका

Indian Railway IRCTC Aadhaar Driving License Digilocker App: आप डिजीलॉकर (Digilocker) एप का इस्तेमाल कर सकते हैं। डिजीलॉकर एप सरकार का एक क्लाउड बेस्ड प्लेटफॉर्म है जहां यूजर्स आधार, पैन और ड्राइविंग लाइसेंस जैसे अपने जरूरी कागजातों को डिजिटल फॉर्म में सेव करके रख सकते हैं।

aadhaar
तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

Indian Railway IRCTC Aadhaar Driving License Digilocker App: ट्रेन में सफर के दौरान हमें अपनी पहचान से जुड़े दस्तावेजों को साथ लेकर चलने की सलाह दी जाती है। जब हम एक जगह से दूसरी जगह जाते हैं तो अक्सर टेकिट चेकिंग दौरान ऑनलाइन टिकट पर आपकी पहचान से जुड़े दस्तावेज को दिखाने के लिए कहा जाता है। आपको आधार, ड्राइविंग लाइसेंस या कोई भी ऐसा दस्तावेज जो आपकी पहचान को उजागर करता हो उसे दिखाना होता है। लेकिन मोदी सरकार के डिजिटल इंडिया कैंपेन को ध्यान में रखते हुए रेलवे यात्रियों को अब इन दस्तावेजों की फिजिकल कॉपी को दिखाने की जरुरत नहीं। हालांकि जो इन दस्तावेजों की फिजिकल कॉपी साथ लेकर चलते हैं उसे भी दिखाया जा सकता है।

इसके लिए आप डिजीलॉकर (Digilocker) एप का इस्तेमाल कर सकते हैं। डिजीलॉकर एप सरकार का एक क्लाउड बेस्ड प्लेटफॉर्म है जहां यूजर्स आधार, पैन और ड्राइविंग लाइसेंस जैसे अपने जरूरी कागजातों को डिजिटल फॉर्म में सेव करके रख सकते हैं। इसके जरिए 2 जीबी की क्लाउड स्टोरेज मिलती है, जिसमें कई डॉक्यूमेंट अपलोड किए जा सकते हैं।

सरकार के अलग-अलग मंत्रालय और विभागों की इस प्लेटफॉर्म के साथ भागीदारी है। डिजीलॉकर digiocker.gov.in वेबसाइट के जरिये भी काम करता है। आईआरसीटीसी द्वारा हाल में जानकारी दी गई थी कि अब सिर्फ मोबाइल पर डिजीलॉकर प्लेटफॉर्म पर सेव किए दस्तावेज भी मान्य होंगे।

वहीं अगर कोई यात्री स्लीपर (एसएल) और द्वितीय आरक्षित सीट (2एस) में यात्रा करने के लिए कम्प्यूटरीकृत यात्री आरक्षण प्रणाली (पीआरएस) काउंटरों के माध्यम से हासिल आरक्षित टिकटों पर फोटोग्राफ के साथ राशन कार्ड की सत्यापित फोटोकॉपी और फोटोग्राफ के साथ राष्ट्रीयकृत बैंक बुक भी स्वीकार्य है।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

X