Indian Railway: ट्रेन टिकट बुकिंग करते समय अगर आपको नहीं मिल रही है लोवर बर्थ तो कैसे करें बुक? IRCTC ने बताया पूरा प्रोसेस

इंडियन रेलवे की तरफ से ट्रेनों में सफर करने के दौरान सीनियर सिटिजंस को लोअर बर्थ की प्राथमिकता दी जाती है, लेकिन कई बार ऐसा भी होता है जब टिकट बुकिंग के दौरान सीनियर सिटिजन के लिए आग्रह करने के बावजूद लोअर बर्थ नहीं मिलता है।

Indian Railway: ट्रेन टिकट बुकिंग करते समय अगर आपको नहीं मिल रही है लोवर बर्थ तो कैसे करें बुक (File Photo)

अगर आप भी त्‍योहारी सीजन के दौरान सफर कर रहे हैं या सफर करने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए यह खबर अहम हो सकती है। अक्‍सर देखा जाता है कि टिकट बुकिंग करते वक्‍त लोवर बर्थ नहीं मिल पाता है, लेकिन आप अगर लोवर बर्थ कंफर्म करना चाहते हैं तो आईआरसीटीसी के द्वारा बताए गए इस प्रोसेस को जानना चाहिए।

इंडियन रेलवे की तरफ से ट्रेनों में सफर करने के दौरान सीनियर सिटिजंस को लोअर बर्थ की प्राथमिकता दी जाती है, लेकिन कई बार ऐसा भी होता है जब टिकट बुकिंग के दौरान सीनियर सिटिजन के लिए आग्रह करने के बावजूद लोअर बर्थ नहीं मिलता है।

रेलवे ने जानकारी दी है कि अब कैसे आप लोवर बर्थ ले सकते हैं, इसके लिए परेशान होने की आवश्‍यकता नहीं है। ट्विटर पर आईआरसीटीसी द्वारा जानकारी दी गई है कि सीनियर सिटीजन को कैसे लोवर बर्थ दिया जाता है। यह जानकारी रेलवे ने यात्री के सवाल पर दी है।

ट्विटर पर एक यात्री ने भारतीय रेलवे से ये सवाल पूछा कि आखिर लोवर बर्थ क्‍यों नहीं दिया जाता है। यात्री ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को टैग करते हुए लिखा है कि सीट आवंटन को चलाने का क्या नियम है। आखिर सीट किस तरह से वितरित किया जाता है। यात्री ने बताया कि उसने तीन सीनियर सिटिजंस के लिए लोअर बर्थ प्रेफरेंस के साथ टिकट बुक की थीं, पर मिडिल बर्थ, अपर बर्थ और साइड लोअर बर्थ दी गईं।

यह भी पढ़ें: 64mp कैमरा के साथ आएगा Vivo V23e, लॉन्‍च से पहले स्‍पेसिफिकेशन, कीमत व डिजाइन हुआ लीक

RCTC ने ट्विटर पर इस सवाल पर जानकारी दी है कि महोदय, लोअर बर्थ/सीनियर सिटिजन कोटा बर्थ केवल 60 वर्ष और उससे अधिक, 45 वर्ष और उससे अधिक की महिला आयु के लिए निर्धारित निचली बर्थ हैं। लेकिन यह तब लागू है जब एक या दो यात्री ही सफर करते हैं। IRCTC ने आगे बताया कि अगर दो से अधिक वरिष्ठ नागरिक या एक वरिष्ठ नागरिक है और दूसरा वरिष्ठ नागरिक नहीं हैं, तो सिस्टम इस पर विचार नहीं करेगा। यानी कि दो सिनियर सिटीजन को लोवर बर्थ दिया जाएगा।

बता दें कि इस त्‍योहारी सीजन के दौरान रेलवे कई स्‍पेशल ट्रेन चला रही है। अगर आप भी इस लोवर बर्थ लेना चाहते हैं तो इस जानकारी के तहत टिकट वितरण प्रक्रिया का लाभ उठा सकते हैं।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
आपके अंगूठे में छुपे हैं कई राज, आकार देखकर पता कीजिए क्या लिखा है आपकी किस्मत मेंThumb, Thumb facts, Thumb secrets, Thumb benefits, Thumb problems, Thumb says, Thumb and astrology, Thumb and religion, Thumb and horoscope, Samudra Shastra, Samudra Shastra facts, Astrology News
अपडेट