Indian Railway देती है फ्री Wi-Fi, प्लेटफॉर्म पर इस तरह से मोबाइल करें कनेक्ट, जानें पूरा प्रॉसेस

रेलवे हाल्ट स्टेशन को छोड़कर बाकी सभी स्टेशनों में वाई-फाई उपलब्ध कराने का टारगेट है। इसके लिए रेलटेल ने वाई-फाई सर्विस देने के लिए टाटा ट्रस्ट, पीजीसीआईएल जैसी कंपनियों से हाथ मिलाया है।

कई रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को फ्री वाई-फाई की सुविधा।

इंडियन रेलवे यात्रियों के सफर को सुहाना बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। तकनीक के सहारे रेलवे कई ऐसे बदलाव कर रही है जिससे यात्रियों को सफर से पहले और सफर के दौरान कम से कम परेशानी हो। रेलवे यात्रियों को फ्री वाई-फाई की सुविधा भी देती है। देश के कई रेलवे स्टेशन पर यह सुविधा उपलब्ध है। अब तक 4932 रेलवे स्टेशन को मुफ्त वाई-फाई इंटरनेट से जोड़ा जा चुका है।

रेलवे हाल्ट स्टेशन को छोड़कर बाकी सभी स्टेशनों में वाई-फाई उपलब्ध कराने का टारगेट है। इसके लिए रेलटेल ने वाई-फाई सर्विस देने के लिए टाटा ट्रस्ट, पीजीसीआईएल जैसी कंपनियों से हाथ मिलाया है। रेलटेल का रेलवायर होमपेज स्वचालित रूप से स्मार्टफोन पर दिखाई देता है। अगर आप ऐसे किसी रेलवे स्टेशन पर जाएं तो आसानी से फ्री वाई-फाई को केनेक्ट कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

– यात्रियों को सबसे पहले अपने मोबाइल के ‘Wi-Fi’ को ऑन करना होगा
– ऑन करते ही आपका मोबाइल फ्री वाई-फाई नेटवर्क को सर्च करेगा
– ‘Railwire Network’ को सेलेक्ट करें
– कनेक्ट होते ही मोबाइल पर ‘Railwire’ का इंटरफेस ओपन होगा
– यहां पर मोबाइल नंबर दर्ज कर ‘OTP’ हासिल करें
– अब प्राप्त ‘OTP’ को दर्ज करें
– ‘OTP’ दर्ज करते ही आपका मोबाइल वाई-फाई से कनेक्ट हो जाएगा।

बता दें कि इंडियन रेलवे प्राइवेट ट्रेनों के संचालन के लिए तेजी से काम कर रही है। मोदी सरकार ने 151 प्राइवेट ट्रेनों के संचालन के लिए अलग-अलग कंपनियों को आमंत्रित किया है। इन ट्रेनों में यात्रियों को हवाई सफर के दौरान दी जाने वाली तमाम सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी। यात्रियों के लिए एयरपोर्ट जैसे प्लेटफॉर्म को भी तैयार किया जा रहा है।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट