ताज़ा खबर
 

Train में सफर के दौरान Corona से बचने के ये हैं टिप्स, जान लें क्या करें और क्या नहीं

रेलवे के मुताबिक यात्रियों को सफर के दौरान को सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ख्याल रखना चाहिए। अगर कोई कोरोना संक्रमित व्यक्ति छींक भी मारता है तो इससे सामने खड़े लोगों में संक्रमण का फैलाव हो जाता है।

कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1 लाख 25 से ज्यादा हो गई है। वहीं अबतक साढ़े तीन से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। बीते करीब 2 महीनों से बंद रेलवे सेवाएं धीरे-धीरे फिर से शुरू की गई हैं। रेलवे के तरफ से ट्रेनों में संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए नियम बनाए गए हैं। ट्रेन में सफर के दौरान हम कोरोना से बचे रहें इसके लिए हमें कुछ विशेष बातों को ध्यान रखना होगा।

रेलवे के मुताबिक लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ख्याल रखना चाहिए। अगर कोई कोरोना संक्रमित व्यक्ति छींक भी मारता है तो इससे सामने खड़े लोगों में संक्रमण का फैलाव हो जाता है। ऐसे में कम से कम एक मीटर की दूरी बनाएं रखें। रेलवे ने कहा है कि यात्रियों को अपने हाथों को निश्चित अंतराल के बाद सैनेटाइज करना चाहिए। ऐसे में बेहतर यही होगा कि आप रेल सफर के दौरान अपना सैनेटाइजर भी साथ में लेकर चलें।

रेलवे के मुताबिक यात्री डेस्क काउंटर, दरवाजों के हैंडल आदि को बेवजह न छूएं। अगर वे ऐसा करते हैं तो उन्हें अपने हाथों को सैनिटाइज करना चाहिए। बार-बार आंख, नाक और मुंह को छुने से बचें। वायरस आपके हाथ पर पहुंच गया तो आप जिन-जिन चीजों को छुएंगे वह उनपर चिपक जाएगा।

वहीं अगर सफर के दौरान आपको कोई ऐसा व्यक्ति मिले जो खांसी, जुकाम और बुखार से पीड़ित है तो उससे संपर्क में आने से बचें। त्रिस्तरीय मास्क पहनना चाहिए। रेलवे ने सफर के दौरान यात्रियों के मास्क पहनने को अनिवार्य किया हुआ है। इसके अलावा कोरोना से बचाव के लिए तैयार की गई सरकारी एप आरोग्य सेतू को भी मोबाइल में डाउनलोड करना अनिवार्य है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 तीन कैटेगिरी के होते हैं Ration card, घर बैठे कर सकते हैं आवेदन, ये है तरीका
2 IRCTC: राजधानी ट्रेन के टिकट की अब 30 दिन पहले हो रही बुकिंग, नियम में हुआ बदलाव
3 इन तरीकों से हैकर्स खाली करते हैं आपका बैंक खाता, अपनाएं ये टिप्स और रहे सुरक्षित