ताज़ा खबर
 

Indian Rail में अभी भी चालू है अवैध टिकट कन्फर्मेशन का खेल, इसलिए बुकिंग के वक्त इन चीजों का रखें ख्याल

रेलवे ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल पर दी है। जानकारी के साथ-साथ रेलवे ने यात्रियों को हिदायत दी है कि वह जब भी टिकट खरीदें तो सतर्क रहें। ऐसा न करना उन्हें यात्रा के दौरान भारी पड़ सकता है।

Author नई दिल्ली | Updated: November 13, 2019 4:39 PM
प्रतिकात्मक तस्वीर, फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

भारतीय रेलवे में अवैध टिकट कन्फर्मेशन का खेल अब भी चालू है। कई लोग रेल यात्रा के लिए टिकट तो बुक करवा देते हैं लेकिन उन्हें इस बात का आभास तक नहीं होता कि उन्हें जो टिकट मिला है वह नकली है। वह खुद ही इस अवैध खेल में फंसते हैं और पकड़े जाने पर उनसे रेलवे भारी जुर्माना वसुलता है। मंगलवार को भी रेलवे में ई-टिकेटिंग और तत्काल बुकिंग के जरिए फर्जी तरीके से महंगे दामों पर टिकटों की कालाबाजारी के खेल के कई मामले सामने आए।

इसकी जानकारी रेलवे ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल पर दी है। जानकारी के साथ-साथ रेलवे ने यात्रियों को हिदायत दी है कि वह जब भी टिकट खरीदें तो सतर्क रहें। ऐसा न करना उन्हें यात्रा के दौरान भारी पड़ सकता है। रेलवे ने ट्वीट कर बताया ‘भारतीय रेल की सतर्कता टीम गलत तरीके से यात्रा करने वालों के खिलाफ मुहिम चला रही है, गलत पहचान पत्र पर टिकट बनाने वाले या गलत तरीके से कंफर्म कराने वाले एजेंटों के बहकावे में न आएं।’

अब सवाल यह है कि इस समस्या का समाधान क्या है। हम ऐसा क्या करें कि अवैध टिकट के झांसे में न आए। इसके लिए कुछ उपाय हैं जिन्हें फॉलो कर कोई भी यात्री अवैध टिकट कन्फर्मेशन के खेल का शिकार नहीं बन पाएगा। आइए जानते हैं क्या हैं उपाय:

– रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ही टिकट बुक करें। ध्यान रहे रेलवे की वेबसाइट का यूआरएल “HTTPS” से शुरू होता है। अगर आप को संदेह हो तो कंपनी को कॉल करें।
– अगर आपने तय किया है कि आप किसी थर्ड पार्टी के जरिए ही टिकट खरीदेंगे तो इसपर भी सतर्क रहें। किसी ऐसी पार्टी को चुने जिसकी मार्केट में ब्रांड वैल्यू हो।
– फर्जी कंपनियों के बहकावे में न आए। किसी भी कंपनी पर संदेह होने पर उससे टिकट न खरीदें।
– डेबिट कार्ड की बजाय ऑनलाइन टिकट खरीदने के दौरान क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करें। ऐसा करने पर फर्जी वेबसाइट में आपके खाते की डिटेल्स नहीं जाएंगी बल्कि आपके क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स जाएंगी। जो कि आपको फ्रॉड से बचाएगी।
– टिकट कन्फर्म होने के बाद रेलवे को फोन कॉल कर टिकट की असली और नकली होने का पता लगाएं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 LIC’s Aadhaar Shila है महिलाओं के लिए स्पेशल बीमा प्लान, 8 से 55 साल के बीच ले सकता है कोई भी; जानें फीचर्स
2 Post Office RD Account महज 10 रुपए से खुल जाता है , मिलता है 7.2% ब्याज, जानें पूरी डिटेल्स
3 TATA SKY, DISH TV, AIRTEL DTH यूजर्स को भी मोबाइल ग्राहकों की तरह पोर्ट कराने की सुविधा! TRAI ने उठाया कदम
जस्‍ट नाउ
X