ताज़ा खबर
 

घर बैठे मोबाइल से पोस्ट ऑफिस बैंक खाते का बैलेंस चेक करें, जानें पूरा प्रॉसेस

India Post Office Payment Bank: ग्राहक अपने खाते से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए मिस्ड कॉल करके अपने खाते के बैलेंस चेक कर सकते हैं।

Post Office, POMIS, Post Office Monthly Income Scheme, Post Office Monthly Income Scheme, ET Wealth, POMIS, Retirement Scheme, Personal Finance News, National News, Bank, Post Banl, Post Office, Banking, Ekyc, Interest, Interest Rate, Cash, Aadhar, Exemption, Investmentप्रतीकात्मक तस्वीर।

India Post Office Payment Bank: इंडियन पोस्ट ऑफिस पेमेंट बैंक में खाता खुलवाना हमें अन्य बैंकों की तुलना में ज्यादा मुनाफा देता है। पोस्ट ऑफिस के पेमेंट बैंक में कोई भी ग्राहक सेविंग्स और करेंट अकाउंट खुलवा सकता है। डाकघर बैंक में ग्राहकों को अलग-अलग स्कीम मुहैया करवाई जाती है। ग्राहकों को घर बैठे इंटरनेट के जरिए बैलेंस चेक करने की सुविधा भी मिलती है। लेकिन क्या आप जानते हैं ग्राहक अपने खाते से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए मिस्ड कॉल करके अपने खाते के बैलेंस चेक कर सकते हैं।

खाताधारक 8424054994 पर कॉल करके अपने अकाउंट में मौजूद बैलेंस को चेक सकते हैं। इस नंबर पर मिस्ड कॉल करते ही आपके पास एक एसएमएस आता है जिसमें आपके खाते के बैलेंस की जानकारी दी गई होती है। इसके अलावा अकाउंट से रजिस्टर्ड अपने मोबाइल नंबर से 8424026886 पर कॉल करके आपको अपने खाते की पिछली पांच ट्रांजेक्शन के बारे में पता चलता है। इसके अलावा आईपीपीबी की तरफ से जारी क्यूआर कार्ड ग्राहकों को बिना अकाउंट नंबर याद रखे अकाउंट एक्सेस करने की अनुमति देता है।

बता दें कि पोस्ट ऑफिस बैंक खाते की स्कीम में निवेश करने पर आपको कई फायदे मिलते हैं। खाते का उपयोग पैसा सुरक्षित, नकदी निकालने, जमा करने के अलावा, अन्य लाभों के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा इस खाते में रखे गए धन पर ब्याज भी मिलता है और नकद निकासी की कोई लिमिट नहीं है। डाकघर बैंक खाते में आपको अन्य बैंकों की तुलना में बेहतरीन ब्याज मिलता है। मौजूदा समय में डाकघर बैंक खातों में ग्राहकों को 7.6 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है।

Next Stories
1 7th Pay Commission: DA में बढ़ोत्तरी के बाद अब न्यूनमत वेतन में इजाफे पर लग सकती है मुहर, कर्मचारियों को मिल सकता है एक और गिफ्ट
2 31 मार्च से पहले निपटा लें ये चार काम, वर्ना हो सकता है नुकसान, बंद हो रही स्कीम
3 लूट ली गई आपकी मेहनती की गाढ़ी कमाई? कैश इंश्योरेंस से मिलेगी वापस, बेझिझक होकर करें क्लेम!
ये पढ़ा क्या?
X