ताज़ा खबर
 

POST OFFICE की फ्रेंचाइजी लेकर कर सकते हैं अच्छी कमाई, बस 5000 करना होगा डिपॉजिट, जानें तरीका

post office franchise Scheme: इंडिया पोस्‍ट आपको पोस्‍ट आफिस की फ्रेंचाइजी खोलने और पैसा कमाने का बेहतरीन मौका दे रही है। इसके लिए आपको बस 5 हजार रुपये का सिक्यॉरिटी डिपॉजिट देना होगा।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।

Post office franchise eligibility: इंडिया पोस्ट भारत की सबसे अच्छी डाक सुविधा है। भारत के पास विश्व का सबसे बड़ा डाक नेटवर्क है। देश में 1.55 लाख से अधिक डाकघर हैं जिसमें 89% ग्रामीण इलाकों में हैं। इसके बावजूद देश में नए डाकघरों की मांग बनी हुई है। ये मांग नए विकासशील शहरी क्षेत्रों में अधिक है। सरकार भी डाकघर के माध्यम से लोगों को कोई न कोई सुविधा प्रदान करती रहती है। इंडिया पोस्‍ट आपको पोस्‍ट आफिस की फ्रेंचाइजी खोलने और पैसा कमाने का मौका दे रही है।

इंडिया पोस्‍ट फ्रेंचाइजी स्‍कीम के जरिए दो तरह की फ्रैंचाइजी दे रहा है फ्रैंचाइज आउटलेट और पोस्टल एजेंट्स। फ्रैंचाइज आउटलेट के जरिये आप को देश के उन हिस्सों में जहां पोस्ट ऑफिस नहीं है वहां पोस्ट ऑफिस की सुविधाएं पहुंचानी होगी। इसके लिए आपको एक फ्रैंचाइज आउटलेट खोलना होगा जो पोस्ट ऑफिस में मिलने वाली सारी सुविधाओं को ऐसी जगह उपलब्ध कराएगा। दूसरी है पोस्टल एजेंट्स की फ्रैंचाइजी, यानी ऐसे एजेंट्स जो शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पोस्टल स्टैम्प्स और स्टेशनरी घर-घर पहुंचाएंगे। इस योजना के त‍हत लोगों तक तो आसानी से पोस्‍ट ऑफिस सर्विस व प्रोडक्‍ट पहुंचते ही हैं, साथ ही फ्रेंचाइजी लेने वाले को अच्‍छी कमाई करने का मौका भी मिलता है।

पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइजी कोई भी व्यक्ति ले सकता है। इसे लेने के लिए आपको उम्र 18 साल या उससे ज्यादा हॉबी चाहिए। इसके अलावा आप को पढ़ना और लिखना आना चाहिए। किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से कम से कम आठवीं पास होना जरूरी है। अगर आप यह फ्रैंचाइजी लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए 5 हजार रुपये का सिक्यॉरिटी डिपॉजिट देना होगा। फ्रैंचाइजी मिलने के बाद आपको आपके काम के हिसाब से एक निश्चित कमीशन दिया जाएगा और इससे आप महीने में अच्छी खासी कमाई कर पाएंगे।

फ्रैंचाइजी लेने के लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा और अगर आप का चयन हो जाता है तो एक मेमोरेंडम ऑफ़ एग्रीमेंट साइन करना होगा। बता दें पोस्‍ट ऑफिस में काम करने वाले कर्मचारियों के परिवार के सदस्‍य उसी डिवीजन में फ्रेंचाइजी नहीं ले सकते हैं जहां पर कर्मचारी काम कर रहा है। परिवार के सदस्‍यों में कर्मचारी के पत्‍नी, पति, बच्‍चे और उनके माता-पिता फ्रेंचाइजी नहीं ले सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PAN-AADHAAR CARD लिंक की डेडलाइन बेहद नजदीक, जानें तरीका? ऐसे चेक कर सकते हैं स्टेटस
2 Airtel Digital TV के इस पैक को सब्सक्राइब कर उठा सकेंगे 226 चैनलों का मजा! जानें कीमत और बाकी डिटेल्स
3 PMUY: मुफ्त में मिलेगा एलपीजी गैस कनेक्शन, जानें कैसे उठाएं उज्ज्वला योजना का पूरा लाभ
ये पढ़ा क्या...
X