ताज़ा खबर
 

फाइल किए ITR का जानना चाहते हैं स्टेटस, तो यूं ऑनलाइन करें पता; मिनटों में पाएंगे इन्फो

Income Tax Return: अगर आपके पास एकनॉलेजमेंट नंबर है तो आपको अपने आईटीआर स्टेटस की जानकारी मिनटों में हासिल होगी।

taxप्रतीकात्मक फोटो फोटो सोर्स- जनसत्ता

Income Tax Return: इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) फाइल करने के बाद अक्सर लोग इस असमंजस में रहते हैं कि उनके आईटीआर का स्टेटस क्या है। क्या उनके द्वारा आईटीआर ठीक से भर दिया गया था या नहीं। रिटर्न भरने के बाद कोई भी शख्स इस असमंजस में होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि आप रिटर्न भरने के बाद अपने आईटीआर का स्टेटस ऑनलाइन भी चेक कर सकते हैं। इनकम टैक्स रिटर्न ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से फाइल किया जा सकता है। फाइनेंशियल इयर के खत्म होने के बाद ऐसे हर शख्स को इनकम टैक्स विभाग में एक फॉर्म भरकर देना पड़ता है, जिसकी सालाना आमदनी टैक्सेबल होती है।

इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं बल्कि आप घर बैठेकर भी ऐसा कर सकते हैं। हालांकि आईटीआर के फाइल होने और इसके वेरिफाई हो जाने के बाद ही आप ऐसा कर सकते हैं। आयकर विभाग नागरिकों को यह सुविधा देता है। इसके लिए हमें कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा और जिसके बाद हम आसानी से अपने आईटीआर का स्टेटस चेक कर सकेंगे। अगर आपके पास एकनॉलेजमेंट नंबर है तो इन स्टेप्स को फॉलो करें आपको अपने आईटीआर स्टेटस की जानकारी मिनटों में हासिल होगी:-

1. ई-फाइलिंग की वेबसाइट के होमपेज पर जाएं। बाएं तरफ सर्विसेज टैब पर क्लिक करें। इसके बाद आपको आईटीआर स्टेटस का एक ऑप्शन दिखेगा।

2. आईटीआर स्टेटस पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा। इसमें आपको एकनॉलेजमेंट नंबर, पैन कार्ड नंबर और कैप्चा कोड को भरना होगा।

3. इन सभी जानकारियों को भरने के बाद आपको ‘Submit’ का ऑप्शन नजर आएगा। सभी जानकारियों को चेक करने के बाद आप इस पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपके सामने आईटीआर स्टेटस की सारी जानकारी होगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Aadhaar Card से जुड़े काम के लिए कहीं ज्यादा तो नहीं दे रहे रुपए? देखें, UIDAI की तय रेटलिस्ट
2 जल्दबाजी में या भूल से डिलीट हो गया MS Word पर डॉक्यूमेंट, तो यूं करिए दोबारा हासिल
3 बैंक खाते से Aadhaar Number न हुआ हो इंटरलिंक तो ऑनलाइन इस तरह करें पता
ये पढ़ा क्या?
X