Ration Card में छूट रहा है घर के नए सदस्यों का नाम? इस तरह ऑनलाइन करा सकते हैं ऐड

यह कानूनी रूप से मान्यता प्राप्त पहचान और आवासीय पता प्रमाण दस्तावेजों में से एक है। राशन कार्ड में परिवार के सभी सदस्यों के नाम शामिल होते हैं, और जैसे-जैसे परिवार बढ़ता है, राशन कार्ड में नए सदस्यों के नाम जोड़ना आवश्यक होता है।

ration card apply online
Ration Card में छूट रहा है घर के नए सदस्यों का नाम? इस तरह ऑनलाइन करा सकते हैं ऐड (प्रतिकात्‍मक फोटो)

राशन कार्ड में करेक्‍शन और नए सदस्‍यों के नाम जुड़वाने को लेकर लोग अक्‍सर परेशान रहते हैं। कई सरकारी दफ्तरों के चक्‍कर भी काटने पड़ते हैं। फिर भी राशन कार्ड में नए सदस्‍य का नाम जुड़ नहीं पाता, लेकिन आज हम आपको इससे संबंधित ऐसी जानकारी देंगे, जिसके द्वारा आप आसानी से घर के नए सदस्‍य का नाम राशन कार्ड से जुड़वा सकते हैं।

भारत सरकार द्वारा जारी किए गए राशन कार्ड एक आवश्यक कानूनी दस्तावेज माना जाता है। राशन वितरण इस कार्ड में दर्ज जानकारी के आधार पर होता है। राशन कार्ड में दी गई जानकारी का उपयोग सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए भी किया जाता है। यह कानूनी रूप से मान्यता प्राप्त पहचान और आवासीय पता प्रमाण दस्तावेजों में से एक है। राशन कार्ड में परिवार के सभी सदस्यों के नाम शामिल होते हैं, और जैसे-जैसे परिवार बढ़ता है, राशन कार्ड में नए सदस्यों के नाम जोड़ना आवश्यक होता है। जब शादी के बाद कोई परिवार बढ़ता है, या घर में बच्चा पैदा होता है या गोद लिया जाता है, तो आपको राशन कार्ड में नाम जोड़ना होता है।

शादी के बाद लड़की का राशन कार्ड में ऐसे जुड़ता है नाम
शादी के बाद आपके घर आई महिला का नाम जोड़ने के लिए महिला को अपने आधार कार्ड में पिता के नाम की जगह पति का नाम दर्ज करना होता है। उसे पता भी अपडेट करवाना होगा। आधार कार्ड को अपडेट करने के बाद संशोधित आधार कार्ड की कॉपी के साथ नाम जोड़ने के लिए एक आवेदन खाद्य विभाग के अधिकारी को भेजना होगा।

राशन कार्ड में बच्चे का नाम कैसे जोड़ा जा सकता है?
अगर कोई बच्चा पैदा होता है या गोद लिया जाता है, तो उसे राशन कार्ड में अपना नाम दर्ज कराने के लिए आधार कार्ड बनवाना होगा। आधार कार्ड के बिना उनका नाम राशन कार्ड में नहीं जोड़ा जाएगा। आधार कार्ड बनवाने के लिए बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी। सभी आवश्यक दस्तावेज एकत्र करने के बाद आप राशन कार्ड में अपने बच्चे का नाम जोड़ने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: जानिए- इनकम टैक्‍स भरने के लिए क्‍यों जरुरी है पैनकार्ड, और किन वित्तीय लेनदेन में पैन होता है अनिवार्य ?

ऑनलाइन ऐसे जोड़ सकते हैं नए सदस्‍य का नाम
आप नए सदस्य का नाम ऑनलाइन भी जोड़ सकते हैं। उसके लिए आपको अपने राज्य की खाद्य आपूर्ति की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां आपको नए सदस्य का नाम जोड़ने सहित सभी विकल्प मिलेंगे, बशर्ते आपके राज्य की सरकार ऐसा करने के लिए ऑनलाइन सुविधा देती हो। उत्तर प्रदेश में इस ऑनलाइन सेवा को प्राप्त करने के लिए https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx पर जाना होगा।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट