ताज़ा खबर
 

Post Office की इस स्कीम में पैसा डबल होने की गारंटी, इतने समय बाद मिलता है फायदा

मौजूदा समय में इसका मेच्योरिटी पीरियड 124 महीना है। सरकार ने 2021 की दूसरी तिमाही यानी 30 सितंबर तक इसकी ब्याज दर 6.9 फीसदी तय की हुई है। पैसा कितने समय में डबल होगा यह ब्याज दर पर निर्भर करता है।

indian currency notesभारतीय करंसी।

पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश करना बेहद फायदेमंद साबित होता है। पोस्ट ऑफिस में निवेश के बाद एक निवेशकर्ता मोटी रकम हासिल कर सकता है। अगर आप बिना जोखिम के निवेश करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की ‘किसान विकास पत्र’ स्कीम में निवेश कर सकते हैं।

इस स्कीम में जमा किया पैसा गारंटी के साथ मैच्योरिटी पर दोगुना हो जाता है। हालांकि यह पैसा एक तय अवधि में पैसा दोगुना हो जाता है। इस स्की में निवेश की कुछ शर्तें तय हैं। इसमें न्यूनत निवेश 1000 रुपये का होता है। अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं। खासतौर से ये प्लान पहले किसानों के लिए बनाया गया था, लेकिन बाद में इसे सबके लिए शुरू कर दिया गया।

मौजूदा समय में इसका मेच्योरिटी पीरियड 124 महीना है। सरकार ने 2021 की दूसरी तिमाही यानी 30 सितंबर तक इसकी ब्याज दर 6.9 फीसदी तय की हुई है। पैसा कितने समय में डबल होगा यह ब्याज दर पर निर्भर करता है।

बात करें इस पॉलिसी के लिए पात्रता की शर्तों की तो इस पॉलिसी में निवेश करने के लिए न्यूनतम 18 साल की उम्र का होना अनिवार्य है। वहीं निवेशकर्ता भारतीय नागरिक हो।

सिंगल अकाउंट के अलावा ज्वॉइंट अकाउंट की भी सुविधा मिलती है। इस स्कीम में 1000 रुपये, 5000 रुपये, 10,000 रुपये और 50,000 रुपये तक के सर्टिफिकेट जारी किए जाते हैं। वहीं अधिकतम निवेश की कोई लिमिट नहीं है। अगर आप आज इस स्कीम में निवेश करेंगे तो आने वाले 124 महीने बाद आपको डबल अमाउंट दिया जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 32 हजार रुपये डाउन पेमेंट पर घर ले आइए Maruti Alto 800, जानें कितनी EMI चुकानी होगी
2 LIC Jeevan Akshay: एक किस्त देकर हर महीने पा सकते हैं 4 हजार रुपये पेंशन, आजीवन खाते में आएंगे पैसे
3 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को कब बढ़कर मिलेगी सैलरी, सिर्फ यहां अटका है मामला!
ये पढ़ा क्या?
X