ताज़ा खबर
 

Post Office की इस स्कीम में पैसा डबल होने की गारंटी, उठाएं फायदा

Post Office KVP, Kisan Vikas Patra: पोस्ट ऑफिस ही नहीं बल्कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के जरिए भी इस स्कीम में निवेश किया जा सकता है। इसमें सिंगल और ज्वाइंट अकाउंट खुलवाया जा सकता है।

Post Office KVP, Kisan Vikas Patra: पोस्ट ऑफिस ग्राहकों को अलग-अलग स्मॉल सेविंग स्कीम ऑफर करती है। अपनी मेहनत की मोटी और गाढ़ी कमाई को बेहतर रिटर्न के लिए सही जगह पर निवेश करना जरूरी होता है। अक्सर लोग जानकारी के अभाव में ऐसी जगह पर पैसा निवेश कर देते हैं जहां पर रिटर्न कम मिल रहा होता है।

आज हम आपको पोस्ट की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे जिसमें निवेश कर आप अपने पैसों की डबल कर सकते हैं। इस स्कीम का ‘किसान विकास पत्र’ है। इसमें निवेश की अवधि के तहत पैसा डबल होता है। अगर आप लॉन्ग-टर्म निवेश के लिए तैयार हैं तो यह स्कीम आपके लिए बेस्ट स्कीम साबित हो सकती है। यह वन टाइम डिपॉजिट इन्वेस्टमेंट स्कीम है।

पोस्ट ऑफिस ही नहीं बल्कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के जरिए भी इस स्कीम में निवेश किया जा सकता है। इसमें सिंगल और ज्वाइंट अकाउंट खुलवाया जा सकता है। इसमें निवेशकर्ता को सर्टिफिकेट दिया जाता है। निवेश पर कोई अधिकतम सीमा नहीं। मौजूदा समय में 1,000 रुपये 5,000 रुपये, 10,000 रुपये और 50,000 रुपये के सर्टिफिकेट उपलब्ध हैं।

इस स्कीम के तहत अगर आप निवेश करेंगे तो आपको 10 साल चार महीने यानि कुल 124 महीने में बाद दोगुना राशि मिलेगी। मसलन अगर आप आज इसमें 1 लाख रुपये जमा करते हैं तो आपको 2031 तक 2 लाख रुपए मिलेंगे।

कोई भी व्यस्क खुद के या नाबालिग की तरफ से किसी भी पोस्ट ऑफिस से किसान विकास पत्र सर्टिफिकेट खरीद सकता है। इस योजना में नॉमिनेशन की सुविधा भी मिलती है। किसान विकास पत्र जारी होने की तारीख से ढाई साल बाद इसमें जमा रकम को निकाला भी जा सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Indian Railways, IRCTC Train Cancelled List: किसान आंदोलन की वजह से कई स्पेशल ट्रेनें कैंसल, स्टेशन पहुंचने से पहले देखें पूरी लिस्ट
2 PM Awas Yojana: पुरुषों की तुलना में महिलाओं को मिलते हैं ज्यादा फायदे! ऐसे करें अप्लाई
3 PAN CARD में दर्ज है कोई गलत जानकारी तो इस तरह करें करेक्शन, झटपट होगा काम
आज का राशिफल
X