Post Office की इस योजना में प्रतिमाह करें 10,000 रुपये का निवेश, होगा 16 लाख रुपये का फायदा

अगर आप 10 साल के लिए पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में हर महीने 10,000 रुपये का निवेश करते हैं तो 10 साल बाद आपको 5.8% की दर से 16 लाख रुपये से ज्यादा मिल सकते हैं।

Post Office की इस योजना में प्रतिमाह करें 10,000 रुपये का निवेश, होगा 16 लाख रुपये का फायदा (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

अगर आप पैसे का निवेश ज्‍यादा लाभ के लिए करना चाहते हैं और रिस्‍क भी नहीं लेना चाहते हैं तो पोस्‍ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश करना आपके लिए सबसे अच्‍छा ऑप्‍शन होगा। डाकघर में निवेश करना सबसे सुरक्षित माना जाता है। यहां कई ऐसी स्‍कीम हैं, जिसमें निवेश कर आप लाखों रुपये कुछ ही सालों में कमा सकते हैं। डाकघर बचत योजना में आपका पैसा सुरक्षित है और साथ ही आपका रिटर्न भी। इन योजनाओं में आपको अच्‍छा रिटर्न भी दिया जाता है।

डाकघर आवर्ती जमा खाते में आपका पैसा डूबने वाला नहीं है। इसमें आपका पैसा पूरा मिलना ही मिलना है। इस स्‍कीम में आप 100 रुपये का हर महीन के हिसाब से निवेश कर सकते हैं। जबकि अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं रखी गई। बचत जमा खाता पांच साल के लिए खोला जा सकता है। हालाकि अगर आपका पांच साल पूरा हो चुका है और आप इसे और आगे बढ़ाना चाहते हैं, तो इसे 10 साल या उससे भी अधिक तक जारी रख सकते हैं। जमा किए गए पैसे पर ब्याज की गणना हर तिमाही (वार्षिक दर के अनुसार) पर की जाती है और इसे हर तिमाही के अंत में आपके खाते में (चक्रवृद्धि ब्याज सहित) जोड़ा जाता है।

ब्‍याज दर और फायदा
डाकघर आवर्ती जमा खाता योजना की दर तिमाही पर वार्षिक ब्‍याज दर पर की जाती है, इसमें 5.8% की ब्याज दर दी जाती है, यह नई ब्याज दर 1 अप्रैल, 2020 से लागू है। बता दें कि केंद्र सरकार ने अपनी सभी छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरें हर तिमाही तय की हैं। इस अनुसार अगर आप 10 साल के लिए पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में हर महीने 10,000 रुपये का निवेश करते हैं तो 10 साल बाद आपको 5.8% की दर से 16 लाख रुपये से ज्यादा मिल सकते हैं। लेकिन इसके लिए खातो आपका चालू रहना चाहिए। यानि हर महीने नियमित तौर पर पैसा जमा होते रहना चाहिए। अगर आप किसी महीने पैसा जमा नहीं करते हैं, तो आपको हर महीने एक प्रतिशत का जुर्माना देना होगा। लगातार 4 किस्त छूटने पर आपका खाता बंद कर दिया जाएगा।

खाताधारक की मृत्‍यु पर
अगर खाते के पांच साल पूरे होने से पहले ही अगर खाताधार की मृत्‍यु हो जाती है तो इस खाते के दावेदार को जमा की गई धनराशि ब्‍याज के साथ दे दी जाती है। लेकिन यह रकम केवल खाताधारक के दावेदार या नामित व्‍यक्ति को ही दी जाती है। अगर वह चाहे तो खाताधारक का खाता जारी भी रख सकता है।

यह भी पढ़ें: AMO Mobility अगले महीने लॉन्‍च करने वाली है हाई स्‍पीड इलेक्ट्रिक स्‍कूटर, 125cc के वाहनों से रहेगी टक्‍कर
कैसे खोल सकते हैं खाता
आप इस योजना में खाता खोलना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी पोस्‍ट ऑफिस जाकर खाता खोल सकते हैं। आप खाता 100 रुपये के निवेश के साथ खोल सकते हैं। इसके लिए आप चेक, डिजिटल या अन्य माध्‍यम का प्रयोग कर सकते हैं। अगर ऑनलाइन खाता खोलना चाहते हैं तो https://www.indiapost.gov.in/ लिंक पर जाकर खाता ओपेन कर सकते हैं।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट