ताज़ा खबर
 

Aadhaar में ये बदलाव घर बैठे कर सकते हैं आप, इनके लिए जाना होगा डाकघर, बैंक या आधार सेवा केंद्र

Aadhaar details that can be updated online: आधार में आवेदक का नाम, जन्म की तारीख, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और जेंडर में ऑनलाइन अपडेट की सुविधा मिलती है। सभी लोग ऑनलाइन इन जानकारियों को अपडेट नहीं कर सकते हैं।

aadhaarआधार सेंटर। फोटो सोर्स: Pradip das/The Indian Express

Aadhaar details that can be updated online: यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) की ओर से जारी किए जाने वाला आधार एक बेहद ही अहम दस्तावेज है।आज के समय में बैंक में खाता खुलवाने से लेकर रसोई गैस, स्कूल में बच्चे के एडमिशन और सरकारी योजनाओं का फायदा लेने तक के लिए इसका इस्तेमाल होता है।

आधार में एक नागरिक की डेमोग्राफिक और बॉयोमेट्रिक जानकारियां दर्ज होती हैं। आधार में हम कई बदलाव घर बैठे ही कर सकते हैं इसके लिए हमें आधार सेवा केंद्र या फिर डाकघर और बैंक जाने की जरूरत नहीं होती। यूआईडीएआई यूजर्स को ऑफिशियल वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाकर एड्रेस चेंज करने की सहुलियत देता है।

आधार में आवेदक का नाम, जन्म की तारीख, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और जेंडर में ऑनलाइन अपडेट की सुविधा मिलती है। सभी लोग ऑनलाइन इन जानकारियों को अपडेट नहीं कर सकते हैं।

ऐसा इसलिए क्योंकि यूआईडीएआई सिर्फ यह सुविधा सिर्फ उन्हीं लोगों को मुहैया करता, जिन्होंने अपना वैडिलड मोबाइल नंबर को आधार के साथ रजिस्टर्ड किया हुआ है। क्योंकि यह ऑनलाइन प्रॉसेस है, इसके लिए ओटीपी की जरूरत पड़ेगी।  यूआईडीएआई आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए किसी तरह का कोई डाक्यूमेंट नहीं लेती। आप बिना किसी दस्तावेज के ही इस अधूरे काम को पूर सकते हैं।

वहीं बॉयोमेट्रिक डेटा अपडेट के लिए कार्डधारक को डाकघर, बैंक या आधार सेवा केंद्र जाना होता है। बॉयोमेट्रिक डेटा अपडेट में कार्डधारक की आईरिस, फिंगर प्रिंट और फेशियल फोटोग्राफ की जानकारी शामिल है। बच्चे के आधार कार्ड में पांच साल और 15 साल की उम्र में बॉयोमेट्रिक डेटा अपडेट किया जाता है।

आधार कार्ड में सही और अपडेटेड जानकारियों का दर्ज होना जरूरी है। अक्सर लोग लेट लतीफी के चलते आधार में अपडेटेड जानकारियों को दर्ज नहीं करते। ऐसे में घर बैठे कुछ डिटेल्स को अपडेट किया जा सकता है। वहीं देश के कई प्रमुख शहरों में आधार कार्ड अपडेट के लिए आधार सेवा केंद्रों की स्थापना की गई है। अगर आप ऑनलाइन अपडेशन करने सक्षम नहीं हैं तो ऑफलाइन माध्यम से इस काम को पूरा कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Ration Card का इस्तेमाल कहां-कहां होता है? अलग-अलग कलर के कार्ड्स के बारे में जानें सबकुछ
2 Indian Railway, IRCTC: रेलवे ने कैंसल कर दी हैं ये ट्रेनें, सफर से पहले जान लें
3 PM kisan Yojana: जानिए कब तक मिलेगी 2000 रुपये की अगली किस्त, ऐसे करें आवेदन
यह पढ़ा क्या?
X