PAN CARD नहीं है तो आज ही बनवाएं, वरना नहीं कर सकेंगे ये 6 जरूरी काम, देखें लिस्ट

अगर आप ने अभी तक PAN CARD नहीं बनवाया है तो कई ऐसे काम हैं जिनको आप कर नहीं सकेंगे। क्या हैं वो काम देखें पूरी लिस्ट।

Author Edited By भरत सिंह दिवाकर नई दिल्ली | Updated: April 25, 2021 2:35 PM
Important tips for Pan card These 6 important tasks will not be able to be done without PAN cardबिना पैन कार्ड नहीं कर सकेंगे ये 6 जरूरी काम। (फोटो- FACEBOOK)

भारत में आपकी पहचान के लिए आधार है तो एक वोटर के तौर पर आपकी पहचान के लिए मतदाता पहचान पत्र है लेकिन इन दोनों के अलावा एक तीसरा पहचान पत्र है जिसको हम पैन कार्ड के रूप में जानते हैं। ये पैन कार्ड न सिर्फ फोटो पहचान पत्रके रूप में जाना जाता है बल्कि इसको आपका आर्थिक पहचान पत्र भी कहते हैं।

अगर आप भी आर्थिक गतिविधियों से जुड़े हैं और अभी तक पैन कार्ड नहीं बनवाया है तो आप कई महत्वपूर्ण कामों को बिल्कुल नहीं कर सकेंगे। अगर आप नहीं जानते कि वो कौन से काम हैं जो आप पैन कार्ड के बिना नहीं कर सकेंगे तो आपको पढ़नी पढ़ेगी ये पूरी खबर।

पैन कार्ड के बिना नहीं कर सकेंगे ये 6 जरूरी काम।

1. व्यापार: अगर आप कोई भी व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो आपके लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि कोई भी बिजनेस करने के लिए आपके आपके पास पैन कार्ड होना आवश्यक है।

2. गाड़ी खरीदने के लिए: अगर आप कोई भी वाहन जैसे कार या बाइक खरीदने वाले हैं तो ये जान लें कि बिना पैन कार्ड के आप व्हीकल नहीं खरीद सकेंगे।

3. कैश लेनदेन: अगर आप बैंक के जरिए 2.5 लाख रुपये से ज्यादा का ट्रांजैक्शन करते हैं तो बिना पैन कार्ड के ये संभव नहीं होगा।

(ये भी पढ़ें- साइबर अपराधियों के फ्रॉड से बचना है तो इन सिंपल 5 स्टेप से लॉक करें अपना आधार कार्ड)

4. महंगे सामान के लिए: अगर आप 2 लाख रुपये से ज्यादा मूल्य का कोई भी सामान खरीदना चा रहे हैं तो बिना पेन कार्ड के आप कोई भी महंगा सामान नहीं खरीद सकेंगे।

5. बैंक अकाउंट के लिए: अगर आप का बैंक में अकाउंट नहीं है ओर आप नया अकाउंट खुलवाने की तैयारी में हैं तो पहले आपको पैन कार्ड बनावाना होगा क्योंकि उसके बिना आपका अकाउंट नहीं खुलेगा।

6. जीवन बीमा: अगर आप अपना या परिवार के किसी भी सदस्य का 50 हजार रुपये से ज्यादा का जीवन बीमा करवाना चाहते हैं तो उसके लिए भी आपको पैनकार्ड की जरूरत पड़ेगी।

इसलिए अगर आपने अभी तक अपना पैन कार्ड नहीं बनवाया है तो इन जरूरी कामों को करने लिए आपको आज ही पैन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाइ करें।

Next Stories
1 Nissan Magnite: पांच महीने में 50 हजार से ज्यादा बुकिंग, 62 हजार रु डाउनपेमेंट कर आप भी खरीद सकते हैं
2 30 हजार रु में सेकेंड हैंड मोटरसाइकिल खरीदनी है तो यहां से खरीद सकते हैं, जानें पूरी डिटेल
3 मोदी सरकार ने बदले नियम, सिर्फ एक डॉक्यूमेंट से मिलेगा नया LPG गैस कनेक्शन
यह पढ़ा क्या?
X