ताज़ा खबर
 

करोड़ों बैंक खाताधारकों के लिए वित्त मंत्रालय ने दी अहम जानकारी, बेसिक सेविंग अकाउंट और जनधन खाते वालों पर सीधा असर

ऐसा माना जा रहा था कि सरकारी बैंक (पीएसबी) सर्विस चार्ज में बढ़ोत्तरी कर रहे हैं। लेकिन इस असमंजस की स्थिति को दूर करने के लिए सरकार की तरफ से आए स्पष्टीकरण ने करोड़ों लोगों को राहत दी है।

bank customersबैंक में खड़े ग्राहक।

करोड़ों बैंक खाताधारकों को वित्त मंत्रालय ने राहत भरी जानकारी दी है। मंत्रालय ने कहा है कि पब्लिक सेक्टर के किसी भी बैंक ने सर्विस चार्ज में बढ़ोत्तरी नहीं की है। यहां तक बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी सर्विस चार्ज बढ़ाने के अपने फैसले को वापस ले लिया है।

वित्त मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि जन धन खाते समेत बेसिक सेविंग अकाउंट्स पर किसी तरह का सर्विस चार्ज लागू नहीं है। यानी कि किसी भी बैंक ने सर्विस चार्ज नहीं बढ़ाया है। मंत्रालय एक बयान में कहा ‘बैंक ऑफ बड़ौदा ने हर महीने में 5-5 फ्री जमा और निकासी लेनदेन को घटाकर 3-3 कर दिया था। लेकिन अब बैंक ने कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से उपजी स्थिति को देखते हुए इस फैसले को वापस लेने का फैसला किया है। इसके साथ ही अन्य सरकारी बैंक भी किसी तरह के सर्विस चार्ज में बढ़ोत्तरी नहीं करेंगे।’

दरअसल बैंक ऑफ बड़ौदा ने बिना किसी शुल्क के नकदी जमा करने और निकालने की संख्या को कम कर दिया था। ऐसे में ग्राहकों को तय सीमा के खत्म होने के बाद हर लेन-देन पर चार्ज देना होता। बैंक ऑफ बड़ौदा ने एक नवंबर, 2020 से प्रत्येक ट्रांजेक्शन के नियम में कुछ बदलाव किए थे।

ऐसे में माना गया कि अन्य बैंक भी इसी दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में भी कहा गया कि सरकारी बैंक (पीएसबी) सर्विस चार्ज में बढ़ोत्तरी कर रहे हैं। लेकिन इस असमंजस की स्थिति को दूर करने के लिए सरकार की तरफ से आए स्पष्टीकरण ने करोड़ों लोगों को राहत दी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 10 साल की उम्र में मां-बाप के प्यार से महरूम रह गए थे रतन टाटा, दादी के पास गुजारा काफी वक्त, उन्हीं की सिखाई बातों पर बढ़ रहे आज
2 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मियों को फिलहाल 21 की बजाय 17 फीसदी ही महंगाई भत्ता, पर LTA, LTC और बोनस पर मिली खुशी!
3 आवेदन के 15वें दिन तक Kisan Credit Card इश्यू करना है अनिवार्य! न मिलें तो बैंक के खिलाफ यहां करें शिकायत
यह पढ़ा क्या?
X