ताज़ा खबर
 

क्या आप जीवन बीमा पॉलिसी को बंद कराना चाहते हैं? जानिए, ये है प्रक्रिया

अगर बीमा पॉलिसी बंद कराने की सोच रहे हैं तो इसमें कोई ज्यादा मुश्किल नहीं है। क्योंकि, हर बीमा पॉलिसी में एक एग्जिट रूट जरूर होता है।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

कई ऐसी समस्याएं या परिस्थितियां उत्पन्न हो जाती हैं, जब कोई अपनी जीवन बीमा पॉलिसी बंद करना चाहता है। हालांकि, इस दौरान सेल्स पर्सन कई तरह के निजी स्वार्थ की वजह से भ्रमित भी कर सकते हैं। लेकिन, यह ख्याल रखने की जरूरत है कि सभी जीवन बीमा पॉलिसी में एक एग्जिट रूट जरूर होता है, जिसके जरिए ग्राहक अपनी पॉलिसी को बंद करा सकता है। ऐसे में अगर आप भी अपनी जीवन बीमा पॉलिसी को आगे नहीं बढ़ाना चाहते हैं और उसे बंद कराना चाहते हैं, तो इसकी प्रक्रिया इस तरह है—

इसमें पहला पड़ाव है ‘फ्री लुक पीरियड’। इसमें ग्राहक को 15 दिनों के भीतर पॉलिसी को बंद करने का प्रावधान होता है और इसके लिए कोई पेनल्टी नहीं भरनी होती है। दूसरा है पॉलिसी का प्रीमियम भरने से चूक जाना। इसका मतलब यह है कि आपने अपनी पॉलिसी छोड़ दी है। ऐसे में आप पॉलिसी को भरना बंद कर देंगे तो भी मान लिया जाएगा कि आपने पॉलिसी बंद कर दिया है। इस दौरान कोई भी कवरेज मान्य नहीं होगी।

ग्राहक अगर तीन साल तक लगातार प्रिमियम भरता रहा है, तो वह अपने बचे हुए पैसे और निश्चित टर्म-कंडिशन के साथ वापस ले सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X