ताज़ा खबर
 

NPS सब्सक्राइबर्स के लिए आया आंशिक निकासी का नया नियम, पांच दिन के भीतर खाते में आएंगे पैसे

पहले के नियम के मुताबिक इस फंड में तीन साल तक निवेश करने के बाद ही सब्सक्राइबर आंशिक निकासी के लिए पात्र माने जाते थे। 18 साल से लेकर 65 साल तक की आयु का कोई भी व्यक्ति इस स्कीम से जुड़ सकता है।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) से आंशिक निकासी अब पहले से ज्यादा आसान हो गई है। नए नियमों के तहत अब पांच कामकाजी दिनों के भीतर ही आंशिक निकासी का पैसा एनपीएस सब्सक्राइबर को मिल जाएगा। यह रकम हर हाल में पांच दिन के भीतर सब्सक्राइबर के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। पेंशन फंड रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) के नए नियमों के मुताबिक सब्सक्राइबर ऑनलाइन ही इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं। सेल्फ डेक्लेरेशन के जरिए सब्सक्राइबर को आंशिक निकासी की मंजूर दी गई है।

हालांकि इससे पहले के नियम के मुताबिक इस फंड में तीन साल तक निवेश करने के बाद ही सब्सक्राइबर आंशिक निकासी के लिए पात्र माने जाते थे। ध्यान रखने वाली बात यह है कि सब्सक्राइबर कुल अंशदान की 25 फीसदी रकम की ही निकासी कर सकता है। पुराने नियम के तहत आंशिक निकासी के लिए नोडल ऑफिस में आवेदन के साथ-साथ सर्पोटिंग दस्तावेजों को भी अटैच करना होता था। लेकिन अब नए नियम के तहत सिर्फ सेल्फ डेक्लेरेशन फॉर्म के जरिए ही निकासी हो जाएगी।

इस स्कीम की दिन प्रतिदिन मांग बढ़ रही है ऐसा इसलिए क्योंकि प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाला कर्मचारी भी अपनी मर्जी से पेंशन स्कीम में शामिल हो सकते हैं। नेशनल पेंशन स्कीम एक रिटायरमेंट सेविंग अकाउंट है, जिसे केंद्र सरकार ने 1 जनवरी 2004 को शुरू किया था।

इस तारीख के बाद ज्वॉइन करने वाले सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए यह योजना अनिवार्य है। वहीं 2009 के बाद प्राइवेट सेक्टर के कर्मियों को ऐच्छिक तौर पर इसमें शामिल कर दिया गया था। यानी भारत का कोई भी नागरिक इस स्कीम के तहत अपना खाता खुलवा सकता है। 18 साल से लेकर 65 साल तक की आयु का कोई भी व्यक्ति इस स्कीम से जुड़ सकता है।

Next Stories
1 पुरानी Swift Dzire लेनी है तो यहां से खरीद सकते हैं, जानें डिटेल्स
2 Post Office की इस स्कीम में मिल रहा गारंटी के साथ डबल फायदा, जानें पूरी डिटेल्स
3 LIC Jeevan Umang पॉलिसी में रोजाना 28 रुपये का निवेश कर पा सकते हैं 26 लाख, जानें पूरी प्लान
यह पढ़ा क्या?
X