ताज़ा खबर
 

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना है तो यहां से बनवा सकते हैं, पाएं 3 लाख रुपये तक का लोन बिना गारंटी

Kisan Credit Card, PM Kisan Samman Nidhi Scheme: किसानों को इसके जरिए 3 लाख रुपये तक का लोन बिना गारंटी के दिया जाता है। वहीं 5 साल में 3 लाख रुपये तक का शॉर्ट टर्म लोन दिया जाता है। जिसकी ब्याज दर 4 फीसदी होती है।

pm kisan yojna, 20 lakh beneficiaries, moneyपीएम किसान योजना के तहत मिलता है फायदा। (Photo-indian express )

Kisan Credit Card, PM Kisan Samman Nidhi Scheme: किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए किसानों को रियायती दर पर कर्ज मुहैया करवाया जाता है। करोड़ों किसानों को किसान क्रेडट कार्ड जारी किए जा चुके हैं। प्रधानमंत्री मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को भी यह कार्ड जारी किया जाता है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया इसे जारी करता है।

किसान क्रेडिट कार्ड को लेकर अक्सर लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं। एक ऐसा ही सवाल यह है कि किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए क्या करना होता है और कौन से बैंक के जरिए इसे बनवाया जा सकता है।

केसीसी किसी भी को-ऑपरेटिव बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक से हासिल किया जा सकता है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया और आईडीबीआई बैंक से भी केसीसी लिया जा सकता है।

किसानों को इसके जरिए 3 लाख रुपये तक का लोन बिना गारंटी के दिया जाता है। वहीं 5 साल में 3 लाख रुपये तक का शॉर्ट टर्म लोन दिया जाता है। जिसकी ब्याज दर 4 फीसदी होती है। वैसे तो अमूमन 9 फीसदी की दर पर लोन मिलता है, पर सरकार इसपर 2 फीसदी की सब्सिडी देती है।

इस लिहाज से यह 7 फीसदी हो जाता है। वहीं अगर किसान इस लोन को समय पर लौटा देता है तो उसे 3 फीसदी की और छूट मिल जाती है। यानी कि किसान को सिर्फ 4 फीसदी की दर से ब्याजा चुकाना पड़ता है।

Next Stories
1 मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं तो भी दे सकते हैं PVC Aadhaar का ऑर्डर, जानें पूरा प्रॉसेस
2 महिलाओं के लिए LIC की खास पॉलिसी आधारशिला, जानें निवेश की शर्तें
3 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिल सकती है ये सौगात, पेंशनर्स को भी फायदा!
ये पढ़ा क्या?
X