ताज़ा खबर
 

यूपीआई ऐप यूज करते है, क्या होगा यदि आपका मोबाइल गुम हो जाए? ये है उपाय

मोबाइल फोन गुम होने के बाद सबसे आप उस अकाउंट को बंद करा दें जो आपके यूपीआई ऐप से लिंक है।

मोबाइल गुम हो जाने पर आप अपने अकाउंट को जरुर बंद करा दें। प्रतीकात्मक तस्वीर।

Unified Payments Interface (UPI) के तहत पैसों की लेनदेन अब आम बात हो चुकी है। यूपीआई ऐप का इस्तेमाल करने वाले लोगों को सबसे बड़ा फायदा यह पहुंचता है कि वो इसके जरिए कभी भी पैसों का ट्रांसफर कर सकते हैं। खास बात यह भी है कि इसके जरिए पैसे ट्रांसफर करने पर आपको बैंक अकाउंट के बारे में किसी को जानकारी नहीं देनी पड़ती है। इसके जरिए आप अपने मोबाइल फोन का बिल, बिजली बिल, ब्रॉडबैंड का बिल के भुगतान समेत अन्य सभी जरुरी काम भी कर सकते हैं। अगर आप यूपीआई ऐप यूज करते हैं और कभी आपका मोबाइल फोन गुम हो जाए तो ऐसी परिस्थिति में कुछ जरुरी उपाय अपना कर आप ऑनलाइन होने वाले फर्जीवाड़े से बच सकते हैं।

मोबाइल फोन गुम होने के बाद सबसे आप उस अकाउंट को बंद करा दें जो आपके यूपीआई ऐप से लिंक है। कोई भी अनजान शख्स आपके यूपीआई से जुड़े ऐप का इस्तेमाल नहीं कर सकता क्योंकि पैसों के लेनदेन के लिए UPI-PIN की जरुरत पड़ती है। मोबाइल फोन गुम होने की स्थिति में ग्राहक सेवा केंद्र से संपर्क कर अपनी शिकायत जरुर दर्ज कराएं। अगर आपको अपने मोबाइल पर पिन डालने से संबंधित कोई मैसेज मिले तो कभी भी पिन डालने की भूल ना करें। पैसों के लेनदेन से संबधित कोई भी डिटेल किसी के भी साथ कभी शेयर ना करें।

आपको बता दें कि Unified Payments Interface के जरिए पैसों का लेनदेन शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको अपने बैंक अकाउंट के लिए अपने यूपीआई को एक्टिवेट करना होगा। यह करने के लिए आपको उस मोबाइल नंबर की जरुरत पड़ेगी जो आपके बैंक अकाउंट से लिंक है। जब आप यूपीआई को एक्टिवेट करते हैं तब VPA (virtual payment address) बनाना पड़ता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 रेलवे ने कैंसिल कीं 465 ट्रेनें, यहां देखिए पूरी List
2 PMVVY: सिर्फ 15 लाख का निवेश और 10 साल तक हर महीने पाएं 10 हजार रुपए, जानिए गारंटी प्लान के फायदे और फीचर्स
ये पढ़ा क्या?
X