ताज़ा खबर
 

अगर आपके पास इन तीन टाइप के Aadhaar Card में से कोई एक है तो रहें टेंशन फ्री, UIDAI ने दी जानकारी

Aadhaar Card, E-aadhaar, UIDAI: कार्डधारक असमंजस में हैं कि पीवीसी आधार की व्यवस्था शुरू होने के बाद क्या पुराने आधार कार्ड मान्य होंगे या नहीं? आधार के वे कौन से टाइप हैं जो यूआईडीएआई द्वारा मान्य हैं।

aadhaarआधार सेंटर। फोटो सोर्स: Pradip das/The Indian Express

Aadhaar Card, E-aadhaar, UIDAI: यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) पीवीसी आधार कार्ड जारी कर रही है। आधारकार्डधारक 50 रुपये की फीस देकर इस कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। पीवीसी आधार कार्ड जारी होने के बाद लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं।

कार्डधारक असमंजस में हैं कि पीवीसी आधार की व्यवस्था शुरू होने के बाद क्या पुराने आधार कार्ड मान्य होंगे या नहीं? आधार के वे कौन से टाइप हैं जो यूआईडीएआई द्वारा मान्य हैं। यूआईडीएआई ने लोगों के इस कन्फ्यूजन को दूर करते हुए जानकारी दी है कि आधार लेटर ई-आधार (E-aadhaar) और पीवीस आधार कार्ड (PVC Aadhaar card) मान्य हैं।

यूआईडीएआई ने कहा कि इसके किसी एक रूप को, दूसरे रूप से ज्यादा महत्व नहीं दिया जा रहा है। ऐसे में आधारकार्डधारक किसी भी अफवाह पर यकीन न करें। अपनी सुविधा के अनुसार आधार के किसी भी फॉर्मेंट में आधार का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपको किसी भी तरह की जिज्ञासा या कोई सवाल है यूआईडीएआई से संपर्क करें।’

आधार लेटर पोस्ट द्वारा वितरित किया जाता है। ई-आधार का इस्तेमाल आधार कार्ड की हार्ड कॉपी न होने पर भी कर सकते हैं। यूआईडीएआई की वेबसाइट से डाउनलोड ई-आधार ओरिजनल आधार के बराबर ही मान्य है। पीवीसी कार्ड को पोलविनाइल क्लोराइड कार्ड कहा जाता है।

पीवीसी कार्ड प्लास्टिक कार्ड होता है जिसपर आपकी आधार कार्ड की जानकारी प्रिंट होती है। यह पुरान प्लास्टिक आधार कार्ड के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित है। सिक्योरिटी फीचर्स में गिलोच पैटर्न, होलोग्राम, घोस्ट इमेज और माइक्रोटेक्स्ट शामिल हैं।

Next Stories
1 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार का तोहफा, जल्द खाते में आएंगे पैसे
2 Indian Railway, IRCTC: फेस्टिव सीजन में बढ़ने जा रहे ट्रेन टिकट के रेट? रेलवे ने दी ये अहम जानकारी
3 LIC की इस पॉलिसी में एक बार पैसा भरकर हर महीने पा सकते हैं 14 हजार रुपये, जिंदगीभर मिलता रहेगा फायदा
ये पढ़ा क्या?
X