अगर आपका कहीं खो गया है पैन कार्ड या कराना चाहते हैं उसमें कोई सुधार, यह तरीका है आसान

अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है या खो गया या फिर उसमें कुछ संशोधन कराना है तो हम आपको जानकारी देंगे कि कैसे आप इसमें बदलाव व नया पैन कार्ड बनवा सकते हैं। इसके लिए बस आपको यह काम करना होगा।

अगर आपका कहीं खो गया है पैन कार्ड या कराना चाहते हैं उसमें कोई सुधार, यह तरीका है आसान (File Photo)

पैन कार्ड एक महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेजों में से एक है। इसकी आवश्‍यकता बैंक से लेकर टैक्‍स भरने जैसे कार्य में भी प्रयोग किया जाता है। ऐसे में अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है या खो गया या फिर उसमें कुछ संशोधन कराना है तो हम आपको जानकारी देंगे कि कैसे आप इसमें बदलाव व नया पैन कार्ड बनवा सकते हैं। इसके लिए बस आपको यह काम करना होगा।

किस स्थिति में कर सकते हैं नए पैन कार्ड के लिए आवेदन
अगर नए पैन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो अपको इस स्थिति का ध्‍यान रखना होगा तभी आप आवेदन कर सकते हैं। आपके पास पैन कार्ड पहले से है या आप पैन कार्ड कहीं खो गया है और नए पैन कार्ड की जरुरत है। दूसरी बात पैन कार्ड में जरुरी बदलाव करना चाहते हैं।

नए पैन कार्ड बनवाने के लिए क्‍या कोई देना होता है शुल्‍क?
अगर आप पैन कार्ड के लिए आवेदन करते हैं तो आपसे अलग- अलग शुल्‍क लिया जाता है। अगर आपने आवेदन किया है तो आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड दोनों में ही 50 रुपये का शुल्‍क देना है। लेकिन आप अगर इस पैन कार्ड को विदेश वाले पते के साथ आवेदन करते हैं तो आपको 959 रुपये का शुल्‍क देना होगा। जबकि पैन कार्ड को डाउनलोड करने का शुल्‍क नहीं लिया जाता है।

यह भी पढ़ें: ये हैं भारत में बिकने वाली बेस्‍ट Electric Scooter व बाइक, सिंगल चार्ज में चलती हैं 75 से 121 KM

ऐसे कर सकते हैं नए पैन कार्ड के लिए आवेदन
-नए पैन कार्ड पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/ReprintEPan.html लिंक पर जाना होगा।
-इसे ओपेन करते ही नया विंडो खुलेगा, जिसमें आप नाम आधार नंबर, जन्‍मतिथि, GSTNL Optional और कैप्‍चा भरना होगा।
-इसके बाद आप आधार पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को भरकर आगे की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।
-अगर इसमें किसी तहर के डाटा का सुधार करना है तो आप पैन नंबर एंटर कर सुधार कर सकते हैं।
-और फिर कुछ दिनों बाद आप पैन कार्ड को डाउनलोड या डाकघर के माध्‍यम से प्राप्‍त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: सरकारी डॉक्‍टरों के लिए अहम खबर, जून 2009 से पूर्व रिटायर चिकीत्‍सकों की पेंशन में होगा बदलाव

बता दें कि इस पैन कार्ड के पुन: आवेदन के लिए सहायक दस्तावेजों के साथ किसी भी आवेदन पत्र को जमा करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट