ताज़ा खबर
 

ATM नहीं जा पा रहे तो डाकिया से मंगवाएं कैश, जानें क्या है इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की AEPS सर्विस

Post office Aadhaar Enabled Payments System: कैश मंगवाने के लिए ग्राहकों को इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक सें सपंर्क साधना होगा। ग्राहकों को इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की नजदीकी सेंटर पर कॉल कर जितने भी अमाउंट की जरूरत है उसके बारे में सूचना देनी होगी।

Post Office, POMIS, Post Office Monthly Income Scheme, Post Office Monthly Income Scheme, ET Wealth, POMIS, Retirement Scheme, Personal Finance News, National News, Bank, Post Banl, Post Office, Banking, Ekyc, Interest, Interest Rate, Cash, Aadhar, Exemption, Investmentप्रतीकात्मक तस्वीर।

Post office Aadhaar Enabled Payments System: कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच अगर आप एटीएम तक जाकर कैश लाने में हिचकिचा रहे हैं तो आप घर बैठे बिना कहीं जाए पैसा मंगवा सकते हैं। ग्राहक ऐसा इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम यानी एईपीएस (आधार सक्षम भुगतान प्रणाली) के जरिए कर सकते हैं। ग्राहक 10 हजार रुपये तक का कैश घर के दरवाजे तक मंगवा सकते हैं।

इसके लिए ग्राहकों को इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक सें सपंर्क साधना होगा। ग्राहकों को इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की नजदीकी सेंटर पर कॉल कर जितने भी अमाउंट की जरूरत है उसके बारे में सूचना देनी होगी। इसके बाद 10 से 15 मिनट के भीतर डाकिया हैंड हेल्ड डिवाइस लेकर आपके घर पर पहुंच जाएगा। इसके बाद जरूरी प्रक्रिया का पालन करने के बाद आपको कैश थमा दिया जाएगा।

खास बात यह है कि ग्राहक चाहे किसी भी बैंक का हो उसे यह सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही यह भी जरूरी नहीं कि ग्राहक का पोस्ट ऑफिस इंडिया पेमेंट बैंक में खाता हो। बता दें कि डाक विभाग पूरे देश में आधार इनेबल पेमेंट सिस्टम की सुविधा देता है।

इस सुविधा का फायदा वहीं खाताधारक उठा सकते हैं जिनका बैंक अकाउंट आधार से लिंक है। डाकघर आपके अथॉनटिकेशन के लिए आधार नंबर का उपयोग करते हैं। लॉकडाउन में 24 मार्च से 23 अप्रैल के बीच, पूरे भारत में हैंडहेल्ड एईपीएस उपकरणों से लैस 1.36 लाख डाकघरों के नेटवर्क के माध्यम से 21 लाख से अधिक ऐसे लेन-देन किए जा चुके हैं। इनमें से ज्यादातर ग्रामीण और ऐसे क्षेत्र शामिल हैं जहां पर बैंकिंग सेवाएं बेहद कम हैं।

एईपीएस का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप देश के किसी भी कोने से, किसी भी बैंक के खाताधारक ही क्यों न हो आप डाकघर के जरिए पैसा निकाल सकते हैं। एईपीएस रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा प्रमाणित प्रणाली है। यह भुगतान सेवा आधार का उपयोग करके बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा प्रदान की गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से मिला नोटिस या ऑर्डर असली है या नहीं? चुटकियों में लगाए पता, ये है तरीका
2 बैंक रिकरिंग डिपॉजिट और फिक्सड डिपॉजिट में से कौन बेहतर? निवेश से पहले जान लें ये अंतर
3 होम लोन नहीं चुका पा रहे? जानें ऐसी स्थित में क्या हैं आपके अधिकार, बैंक क्या-क्या एक्शन ले सकता है
ये पढ़ा क्या?
X