ताज़ा खबर
 

पहली बार ITR फाइल कर रहे हैं तो जान लें क्या है फॉर्म 26एएस और फॉर्म16, फायदेमंद में रहेंगे

आईटीआर फाइल करते समय कुछ गलतियों की वजह से टैक्सपेयर्स को इनकम टैक्स का नोटिस आ जाता है। जानकारी के अभाव में टैक्सपेयर्स गलत जानकारी दर्ज कर देते हैं।

PNB, Gst EXPRESS LOAN, LOAN SCHEME

इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) फाइल करने की तारीख 31 दिसंबर है। कई बार इसकी डेडलाइन को पहले ही आगे बढ़ाया गया है। कोरोना वायरस संक्रमण के संकट के चलते इनकम टैक्स जमा करने की तारीख 31 जुलाई 2020 से बढ़ाकर 30 नवंबर 2020 कर दी गई थी इसके बाद 31 दिसंबर। अगर आपने अबतक आईटीआर फाइनल नहीं किया है तो इस डेट तक इस अधूरे काम को पूरा कर लें।

आईटीआर फाइल करते समय कुछ गलतियों की वजह से टैक्सपेयर्स को इनकम टैक्स का नोटिस आ जाता है। जानकारी के अभाव में टैक्सपेयर्स गलत जानकारी दर्ज कर देते हैं। ऐसे में किसी भी टैक्सपेयर्स के लिए यह जानना जरूरी हो जाता है कि इनकम टैक्स भरते वक्त फॉर्म 26एएस और फॉर्म16 की क्या अहमियत होती है।

फॉर्म16: सैलरीड व्यक्तियों के लिए फॉर्म16 एक मुख्य दस्तावेज है। यह नियोक्ता द्वारा दिया गया प्रमाण पत्र है, जिसमें टैक्स कटौती की विस्तृत जानकारी के साथ-साथ कर्मचारियों को दी जाने वाली सैलरी और उनके टैक्स डिडक्टेड ऐट सोर्स यानी टीडीएस की जानकारी भी होती है। प्रत्येक एंप्लॉयर का जिम्मेदारी है कि जिन कर्मचारियों की सैलेरी से इनकम टैक्स की कटौती की गई है, उनको फॉर्म16 जारी करे।

फॉर्म 26एएस: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट एक वार्षिक कंसोलिडेटेड टैक्स स्टेटमेंट बनाता है, जिसे फॉर्म 26एएस के नाम से जाना जाता है। इसे आयकर विभाग द्वारा जारी किया जाता है। इसमें सैलरीड क्लास लोगों के टीडीएस और वित्तीय वर्ष में दिए गए टैक्स की जानकारी होती है। यानी इसमें किसी भी व्यक्ति की इनकम पर लगे टैक्स का पूरा ब्यौरा होता है। फॉर्म16 और फॉर्म 26एएस में तुलनात्मक अध्ययन कर यह जान सकते हैं। इसके जरिए यह पता लगाया जा सकता है कि दोनों जगह टैक्स कटौती समानरूप से हुई है या नहीं।

Next Stories
1 यहां 45 हजार रुपये की रेंज में मिल रही सेकेंड हैंड Royal Enfield बाइक्स, उठाएं फायदा
2 Post Office Time Deposit Account: 1000 रुपये में अकाउंट खुलवाकर करें निवेश, मिलेगा बैंक से ज्यादा रिटर्न!
3 Indian Railways, IRCTC: यात्रियों को रेलवे ने दी बड़ी सौगात! चलती रहेंगी क्लोन ट्रेनें
ये पढ़ा क्या?
X