ताज़ा खबर
 

वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं तो जरूर फॉलो करें ये साइबर सिक्योरिटी टिप्स

Cyber ​​security related threats: होम मिनिस्ट्री की तरफ से भी इस संबंध में लोगों को आगाह करते हुए कुछ महत्वपूर्ण जानकारी साझा की गई है। होम मिनस्ट्री के साइबर-सेफ्टी और साइबर सिक्योरिटी अवेयरनेस हैंडल @CyberDost ने ट्वीट के जरिए कुछ टिप्स बताएं हैं

कई लोग लापरवाही के चलते साइबर क्राइम के शिकार हो जाते हैं।

Cyber ​​security related threats: कोरोना संकट और लॉकडाउन के चलते अब वर्क फ्रॉम होम का चलन तेजी से बढ़ रहा है। कई कंपनियां तो आने वाले समय में 50 से 75 फीसदी कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम के तहत काम करवाने की दिशा में काम कर रही है। वर्क फ्रॉम होम के दौरान हमें साइबर सिक्योरिटी संबंधित खतरे को लेकर सतर्क रहने की जरूरत होती है।

होम मिनिस्ट्री की तरफ से भी इस संबंध में लोगों को आगाह करते हुए कुछ महत्वपूर्ण जानकारी साझा की गई है। होम मिनस्ट्री के साइबर-सेफ्टी और साइबर सिक्योरिटी अवेयरनेस हैंडल @CyberDost ने ट्वीट के जरिए कुछ टिप्स बताएं हैं जिन्हें फॉलो कर कोई भी शख्स साइबर सिक्योरिटी संबंधित खतरे से बच सकता है।

होम मिनिस्ट्री के मुताबिक यूजर्स को सबसे पहले अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में मौजूद सभी डिफॉल्ट पासवर्ड को बदल लेना चाहिए। इसके साथ ही अपनी सभी डिवाइस और ऑनलाइन अकाउंट्स के लिए एक मजबूत पासवर्ड सेट करना चाहिए जिसमें अल्फाबेटं नंबर और एक यूनिक साइन हो।

यूजर्स को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के जरिए मीटिंग लिंक्स शेयर नहीं करने चाहिए। ऐप्लिकेशन्स, ऑपरेटिंग सिस्टम और एंटीवायरस को समय समय पर अपडेट करते रहें। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान कंपनी की तरफ से अप्रूव किए गए वीडियो एप्स का ही इस्तेमाल करें।

फिशिंग ई-मेल और फ्री वाई-फाई के फेर में न पड़े और सिक्योर इंटरनेट प्लेटफॉर्म का ही इस्तेमाल करें। अक्सर देखा गया है कि कर्मचारी अपने ऑफिस के काम और पर्सनल काम के लिए एक ही कम्प्यूटर या लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं ऐसा करना भी आपके लिए घातक साबित हो सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ग्रॉसरी सामान के बाद अब लॉकडाउन के बीच शराब की होम डिलीवरी करने की तैयारी में Zomato!
2 क्या है राशनकार्ड पोर्टेबिलिटी? देशभर में लागू हो रहे इस नई पहल से आपको मिलेगा ये फायदे
3 कोरोना संकट के चलते ड्राइविग लाइसेंस धारकों के लिए राहत, सरकार ने किया ये फैसला
अनलॉक 5.0 गाइडलाइन्स
X