अगर आप भी फिक्‍स डिपोजिट में निवेश की बना रहे हैं योजना, तो एफडी खोलने से पहले जान ले ये बातें

निवेश की योजना अगर आप भी बना रहे हैं तो आपके लिए सावधि जमा योजना या फिक्‍स डिपोजिट एक बेहतर ऑप्‍शन हो सकता है। सावधि जमा (FD) लोगों के बीच सबसे लोकप्रिय निवेश विधियों में से एक माना जाता है क्योंकि यह सबसे सुरक्षित भी है। जहां FD बचत खाते या आवर्ती जमा (RD) की तुलना में अधिक रिटर्न प्रदान करता है

अगर आप भी फिक्‍स डिपोजिट में निवेश की बना रहे हैं योजना, तो एफडी खोलने से पहले जान ले ये बातें (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

निवेश की योजना अगर आप भी बना रहे हैं तो आपके लिए सावधि जमा योजना या फिक्‍स डिपोजिट एक बेहतर ऑप्‍शन हो सकता है। सावधि जमा (FD) लोगों के बीच सबसे लोकप्रिय निवेश विधियों में से एक माना जाता है क्योंकि यह सबसे सुरक्षित भी है। जहां FD बचत खाते या आवर्ती जमा (RD) की तुलना में अधिक रिटर्न प्रदान करता है। वहीं निवेशक के निवेश लाभों को भी अधिकतम करता है। सावधि जमा के लिए कई प्रकार के निवेश के तरीके हैं। इस योजना में आप बैंक से लेकर डाकघर तक रकम निवेश कर सकते हैं।

सावधि जमा योजना में परिपक्वता अवधि बैंकों और वित्तीय संस्थानों में सात दिनों से लेकर दस वर्ष तक भिन्न होती है। कुछ बैंक तो 20 साल तक की अवधि के लिए भी FD की पेशकश करते हैं। FD में निवेश करने से पहले, आपको यह अच्छी तरह से जान लेना चाहिए कि बैंकों या वित्तीय संस्थानों द्वारा दी जा रही कौन सी अवधि आपके लिए सही हो सकती है और उसके अनुसार ही चुनाव करना चाहिए। वहीं पैसा निवेश करने से पहले कार्यकाल और अपने निवेश के अनुसार यह भी जान लेना चाहिए कि कौन सा बैंक या संस्‍थान आपको अधिक ब्‍याज दे रहा है।

साथ ही यह भी जान लें कि 5 लाख रुपये तक की बैंक जमा आरबीआई की सहायक कंपनी डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) के माध्यम से सुरक्षित हैं। इस प्रकार, डिफ़ॉल्ट जोखिम को रद्द करने के लिए, आप FD के माध्यम से एक ही बैंक में 5 लाख रुपये से अधिक के जोखिम से बच सकते हैं।

अगर आप अधिक पैसे का निवेश करना चाहते हैं और जोखिम भी नहीं लेना चाहते तो इसके साथ ही अन्‍य बैंकों में भी निवेश कर सकते हैं। आप अलग-अलग मैच्योरिटी वाली अलग-अलग FD में निवेश कर सकते हैं और इससे लाभ प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि इससे FD की ब्याज़ दरें बढ़ने की उम्मीद है। भविष्‍य में आपात स्थिति आने पर आप एक ही एफडी पर निवेश कर सकते हैं जबकि एक को हटा भी सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Google का Android 12 अपडेट जारी, आपका स्‍मार्टफोन होगा ‘सुपरफास्‍ट’; जुड़ेंगे कई नए फीचर्स

बता दें कि एफडी आप जिस भी संस्‍था या बैंक के माध्‍यम से खाता खोलना चाहते हैं, उसके साइट पर जाकर ऑनलाइन माध्‍यम से घोल सकते हैं। वहीं अगर आप चाहें तो बैंक या संस्‍था की शाखा में भी जाकर ऑनलाइन खाता खोल सकते हैं। इसके लिए आपके पास आवश्‍यक दस्‍तावेज होना चाहिए। इस योजना के तहत आपको लोन की भी सुविधा दी जाती है। साथ ही अलग- अलग संस्‍थाओं द्वारा अधिक ब्‍याज भी दिया जाता है।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
अटार्नी जनरल मुकुल रोहतगी को आरोपों की जांच करने का सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेशSupreme Court, Army, Army shoot crowd, Delhi
अपडेट