ताज़ा खबर
 

मर्ज हो चुके बैंक के ग्राहक हैं तो जरूर निपटा लें चेकबुक से जुड़ा ये काम, वर्ना हो सकती है परेशानी!

अन्य बैंकों में विलय हो चुके बैंकों के ग्राहकों को ऐसे में नई चेक बुक, पासबुक, आईएफएससी कोड जारी किए जाते हैं। वहीं एमआईसीआर कोड और ब्रांच एड्रेस में भी बदलाव होता है।

सांकेतिक फोटो।

बैंकों के विलय के बाद ग्राहकों पर इसका सीधा असर होता है। बीते दो साल में सात बैंकों का विलय हुआ है। इनमें देना बैंक, विजया बैंक, कॉरपोरेशन बैंक, आंध्रा बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, यूनाइटेड बैंक और इलाहाबाद बैंक शामिल हैं। ऐसे में 1 अप्रैल 2021 से इनमें से कुछ बैंकों के चेकबुक और पासबुक अमान्य होने जा रहे हैं। अन्य बैंकों में विलय हो चुके बैंकों के ग्राहकों को ऐसे में नई चेक बुक और पासबुक आईएफएससी कोड जारी किए जाते हैं।

पंजाब नेशनल बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा ने तो इस बारे में पहले ही सूचित किया हुआ है कि ऑरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया, विजया बैंक और देना बैंक के खाताधारकों की मौजूदा चेक बुक सिर्फ 31 मार्च तक के लिए मान्य होगी।

हालांकि ​सिंडीकेट बैंक ग्राहकों को फिलहाल राहत है क्योंकि बैंक ने कहा है कि चेकबुक 30 जून तक मान्य है। वहीं आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक का विलय यूनियन बैंक में होने के बाद अब इनके ग्राहकों को नया आईएफएससी कोड मिलेगा।

पुराना आईएफएससी 31 मार्च 2021 तक के लिए वैलिड है। ऐसे में 1 अप्रैल से ग्राहकों को ट्रांजेक्शन के लिए नए आईएफएससी कोड की जरूरत होगी। मालूम हो कि अन्य बैंकों में विलय हो चुके बैंकों के ग्राहकों के एमआईसीआर कोड और ब्रांच एड्रेस में भी बदलाव होता है।

चार दिन बंद रहेंगे बैंक: बैंक जाकर जरूरी काम निपटाने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। बैंकों के निजीकरण के विरोध में हड़ताल के चलते बैंक चार दिन लगातार बंद रहेंगे। नौ बैंक यूनियन के केंद्रीय संगठन यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स इस हड़ताल की अगुआई कर रही है। हड़ताल 15 और 16 मार्च के दिन के लिए तय की गई है। लिहाजा इस दिन देशभर के बैंक बंद रह सकते हैं। हालांकि इससे पहले 13 तरीख को महीने का दूसरा शनिवार है और इसके अगले दिन रविवार।

Next Stories
1 Komaki SE इलेक्ट्रिक स्कूटर, 85 किमी प्रति घंटा की टॉप स्पीड और सिंगल चार्ज में 95-125 किमी की रेंज
2 Aadhaar Card में ऐसे बदलवा सकते हैं अपनी फोटो, जानें तरीका
3 Renault Kwid: 36 हजार रुपये की डाउनपेमेंट कर घर ले जाएं ये कार, इतनी चुकानी होगी EMI
ये पढ़ा क्या?
X