ताज़ा खबर
 

केंद्र सरकार के कर्मचारी हैं तो क्या NPS से Old Pension Scheme में जाना संभव है? ऐसे करें चेक

National Pension Scheme and Old Pension Scheme: भारत सरकार के पेंशन और पेंशनर्स कल्याण विभाग की ओर से जारी एक कार्यालय ज्ञापन में जानकारी दी गई है कि वे प्रभावित कर्मचारी जिन्हें एनपीएस में शामिल किया गया था उनके पास विकल्प है कि वह पुरानी पेंशन स्कीम में शामिल हो सकते हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

National Pension Scheme and Old Pension Scheme: अगर आप केंद्र सरकार के कर्मचारी हैं और आप नेशनल पेंशन प्राणली (एनपीएस) से जुड़े हैं तो आप ‘पुरानी पेंशन स्कीम’ में शामिल हो सकते हैं। भारत सरकार के पेंशन और पेंशनर्स कल्याण विभाग की ओर से जारी एक कार्यालय ज्ञापन में जानकारी दी गई है कि वे प्रभावित कर्मचारी जिन्हें एनपीएस में शामिल किया गया था उनके पास विकल्प है कि वह पुरानी पेंशन स्कीम में शामिल हो सकते हैं।

ज्ञापन में कहा गया है कि वे कर्मचारी जिनका चयन 01.01.2004 से पहले अंतिम रूप से किया गया था लेकिन उनकी ज्वॉइनिंग 01.01.2004 के बाद की गई वे पुरानी पेंशन स्कीम में स्विच करने के लिए पात्र हैं। इसके साथ ही ज्ञापन में यह भी कहा गया है कि यह विकल्प उनपर ही लागू होगा जिनकी भर्ती 01.01.2004 तक सफल घोषित की जा चुकी है।

इस टाइम पर बहाल किए गए कर्मचारियों की लंबे समय से मांग थी कि उन्हें एक विकल्प मुहैया करवाया जाए ताकि वह भी पुरानी पेंशन स्कीम का हिस्सा बन सके। कर्मचारियों की मांग थी कि उनका चयन 01.01.2004 से पहले का है लेकिन प्रशासनिक देरी के चलते उन्हें बाद में ज्वॉइनिंग दी गई।

मालूम हो कि एनपीएस एक सरकारी रिटायरमेंट सेविंग स्कीम है, जिसे केंद्र ने 1 जनवरी 2004 को लॉन्च किया था। इस तारीख के बाद ज्वाइन करने वाले सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए यह योजना अनिवार्य है। साल 2009 के बाद इस स्कीम को प्राइवेट जॉब करने वाले कर्मचारियों के लिए भी खोल दिया गया था।

Next Stories
1 450 से अधिक गाड़ियां रद्द, चेक करें कि कहीं आपकी ट्रेन भी तो नहीं है कैंसल
ये पढ़ा क्या?
X