ताज़ा खबर
 

अगर आपके पास भी है ये कार्ड तो आपके लेन-देन पर पड़ने जा रहा ये असर, जानें क्या है ये

Rupay Card, National Payments Corporation of India: कॉन्टैक्टलेस ट्रांजैक्शन की मदद से कार्डहोल्डर को ट्रांजैक्शन के लिए स्वाइप करने की जरूरत नहीं होती है। प्वाइंट ऑफ सेल मशीन से कार्ड को सटाने पर पेमेंट हो जाता है।

भारतीय करंसी।

Rupay Card, National Payments Corporation of India: रूपे कार्ड (Rupay Card) में कॉन्टैक्टलेस ऑफलाइन फीचर जोड़ दिया गया है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने रूपे कार्ड होल्डर्स को जानकारी दी है कि वे सीमित इंटरनेट स्पीड वाले क्षेत्रों में भी इसके जरिए आसानी से कॉन्टैक्टलेस ट्रांजेक्शन कर सकेंगे। यानी कि रूपे कार्ड होल्डर्स अब पीओएस पर ऑफलाइन माध्यम से पेमेंट कर सकेंगे।

कॉन्टैक्टलेस ट्रांजैक्शन की मदद से कार्डहोल्डर को ट्रांजैक्शन के लिए स्वाइप करने की जरूरत नहीं होती है। प्वाइंट ऑफ सेल मशीन से कार्ड को सटाने पर पेमेंट हो जाता है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के मुताबिक इस फीचर के जुड़ने के बाद लेन-देन का अनुभव बेहतर होगा।

इसके साथ ही समय की भी बचत होगी। दरअसल कमजोर नेटवर्क की वजह ऑनलाइन पेमेंट करने में काफी दिक्कत होती है ऐसे में रूपे कार्ड में कॉन्टैक्टलेस ऑफलाइन फीचर के जुड़ जाने से इस तरह की ट्रांजेक्शन फेल नहीं होंगी।

इसके साथ ही नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने रूपे कार्ड में एक और नया फीचर जोड़ा है जिसके तहत ग्राहक अब इसका इस्तेमाल वॉलेट की तरह कर सकेंगे। यही नहीं वॉलेट को रिलोड करने की सुविधा भी उपलब्ध होगी।

मालूम हो कि रूपे कार्ड भारतीय डेबिट और क्रेडिट कार्ड पेमेंट नेटवर्क है। इसके जरिए हमारी विदेशी पेमेंट गेटवे पर निर्भरता को करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके जरिए देश के सभी पीओएस डिवाइसेज और ई-कॉमर्स वेबसाइट पर भुगतान किया जा सकता है और एटीएम से कैश निकाला जा सकता है।

Next Stories
1 Stand Up India स्कीम: अबतक लोगों को मिला 22,136 करोड़ रुपए का लोन, जानें आप कैसे कर सकते हैं आवेदन
2 Post Office किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश के बाद मैच्योरिटी पर पाएं दोगुना रिटर्न, उठाएं फायदा
3 LIC की इस पॉलिसी में एक किस्त देकर हर महीने पा सकते हैं 11 हजार रुपये पेंशन, आजीवन फायदा
ये  पढ़ा क्या?
X