ताज़ा खबर
 

एक से ज्यादा PAN कार्ड हैं तो ये है सरेंडर करने का तरीका, घर बैठे चुटकियों में हो जाएगा काम, वर्ना लगेगा 10 हजार रु जुर्माना

Permanent account number: अक्सर देखा गया है कि एक ही व्यक्ति के पास दो अलग-अलग पैन कार्ड और नंबर होते हैं। आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 272बी के मुताबिक अगर किसी के पास दो कार्ड हैं तो उस पर 10,000 हजार रुपए का जुर्माना लगेगा।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

Permanent account number: पर्मानेंट अकाउंट नंबर (पैन) दस अंकों वाला यूनिक नंबर जिसका इस्तेमाल वित्तीय लेनदेन में किया जाता है। बैंकिंग कामकाज, इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने और प्रॉपर्टी खरीदने बेचने आदि में इसका इस्तेमाल किया जाता है। आयकर अधिनियम 1961 के तहत आयकर विभाग द्वारा पैन कार्ड जारी किया जाता है। सरकार किसी भी व्यक्ति को एक से ज्यादा पैन कार्ड रखने की अनुमति नहीं देती।

अक्सर देखा गया है कि एक ही व्यक्ति के पास दो अलग-अलग पैन कार्ड और नंबर होते हैं। आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 272बी के मुताबिक अगर किसी के पास दो कार्ड हैं तो उस पर 10,000 हजार रुपए का जुर्माना लगेगा। लेकिन कई लोगों को दूसरा पैन गलत तरीके से अलॉट हो जाता है।

अब सवाल यह है कि क्या तरीका है जिससे 10 हजार रुपये का जुर्माना न लगे? इसका एक ही तरीका है कि आप अपने पास एक ही कार्ड रखें और दूसरे कार्ड को सरेंडर कर दें। गलसी से अलॉट किए गए कार्ड को सरेंडर करने के लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले NSDL की बेवसाइट पर क्लिक करें।

“Request For New PAN Card Or/ And Changes Or Correction in PAN Data” पर जाएं। इसमें अपनी निजी जानकारी भरें, इस जानकारी को जैसे ही सबमिट कर दें। यह फॉर्म इसलिए भरना होगा ताकि पता लग सके कि आपको दूसरा पैन गलत तरीके से अलॉट हो गया है और जिसे आप सरेंडर करना चाहते हैं।

वहीं अगर कार्ड गलती से अलॉट नहीं किया गया है तो आप एनएसडीएल की वेबसाइट पर ही ‘Request For New PAN Card Or/ And Changes Or Correction in PAN Data’ पर क्लिक करें और इस फॉर्म को भरकर जमा करें। बता दें कि पैनकार्डधारक ऑफलाइन तरीके से भी पैन सरेंडेर कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बेहद कम ब्याज पर चाहिए 1 लाख रु. तक का लोन? SBI और BoB के बाद अब इंडियन ओवरसीज बैंक ने शुरू की ये स्कीम
2 कारोबारी बनकर हर महीने करनी है कमाई तो खोलें अपना कॉमन सर्विस सेंटर, सरकार दे रही मौका, ये है अप्लाई करने का तरीका
3 PPF अकाउंट में कर रहे निवेश? जानें जरूरत पर पैसा निकालने के क्या हैं नियम