scorecardresearch

वोटर आईडी से संबंधी किसी तरह की है परेशानी, यहां ऐसे करें शिकायत; जानें प्रॉसेस

Voter ID Aadhar Link: वेबसाइट के अलावा एसएमएस और कॉल के माध्‍यम से भी शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।

वोटर आईडी से संबंधी किसी तरह की है परेशानी, यहां ऐसे करें शिकायत; जानें प्रॉसेस
Voter ID Card में किसी तरह के सहायता के लिए डॉयल करें 1950 (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

वोटर आईडी कार्ड इन दिनों को आधार से लिंक को लेकर चर्चा का विषय बना हुआ है। देश के कई राज्‍यों में आधार से वोटर आईडी को लिंक किया जा रहा है। ऐसे में बता दें कि Voter ID का उपयोग हर जगह पर किया जाता है। कॉलेज में एडमिशन कराने से लेकर वोट डालने तक वोटर आईडी का उपयोग किया जाता है। वहीं वोटर आईडी को लिंक करने और अन्‍य काम को लेकर किसी तरह की समस्‍या आती है तो इसके तहत आप चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाकर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

कई बार ऐसा होता है कि वोटर आईडी बनवाने या अपडेट करवाने के दौरान गलत नाम प्रिंट होन की भी समस्‍या आती है। ऐसे समस्‍याओं के लिए भी आप शिकायत कर सकते हैं। शिकायत करने के लिए आपको eci-citizenservices.eci.nic.in/default.aspx लिंक की मदद ले सकते हैं।

कहां करें शिकायत

कोई भी भारतीय निवासी वोटर हेल्पलाइन 1950 पर कॉल कर सकते हैं या ‘वोटर हेल्पलाइन’ ऐप डाउनलोड करें या फिर nvsp.in पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

वोटर हेल्पलाइन ऐप

अगर आप एंड्राइड स्मार्टफोन यूजर हैं तो प्ले स्टोर पर जाकर वोटर हेल्पलाइन ऐप डाउनलोड करें। इसकी मदद से आप मोबाइल ऐप के जरिए शिकायत दर्ज करा सकते हैं। यह ऐप यूजर्स को वह जानकारी आसानी से ढूंढने में मदद करेगा, जिसकी उन्हें तलाश है। नागरिक अपनी जरूरत के आधार पर ऐप इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

1950 पर कॉल करें

नागरिक मतदाता हेल्पलाइन पर कॉल कर सकते हैं, नंबर 1950 है। देश के किसी भी हिस्से से कोई भी नागरिक दिन के किसी भी समय किसी भी प्रश्न या शिकायत के साथ अंग्रेजी या हिंदी में टोल-फ्री पर कॉल कर सकता है। कॉलर चुनाव, मतदान की तारीख, ईपीआईसी, मतदाता सूची, ऑनलाइन पंजीकरण जैसे विषयों पर पूछताछ कर सकते हैं और टोल-फ्री नंबर पर डायल करके शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

एसएमएस से कैसे करें शिकायत

वोटर आईडी यूजर्स एसएमएस < ईसीआई > स्पेस <ईपीआईसी नंबर> से 1950 पर भेज सकते हैं । उदाहरण – यदि आपका EPIC 12345678 है तो ECI 12345678 से 1950 तक एसएमएस करें।

वेबसाइट से करें ऑनलाइन शिकायत

चुनाव आयोग की वेबसाइट एनवीएसपी के माध्यम से, एक उपयोगकर्ता विभिन्न सेवाओं का लाभ उठा सकता है। इसमें मतदाता पहचान पत्र के लिए आवेदन, मतदाता कार्ड में सुधार के लिए ऑनलाइन आवेदन, मतदान केंद्र, विधानसभा क्षेत्र और संसदीय क्षेत्र का विवरण देखें, और संपर्क विवरण प्राप्त करें बूथ स्तर के अधिकारी, निर्वाचक पंजीकरण अधिकारी, अन्य सेवाएं शामिल हैं। इस वेबसाइट की मदद से आप आसानी से शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.