ताज़ा खबर
 

इमरजेंसी में पड़ जाए ब्लड की जरूरत तो UMANG एप देगी साथ, ऐसे जानें नजदीकी अस्पताल में ब्लड है या नहीं

भारत सरकार की UMANG मोबाइल एप के e-Rakt Kosh सर्विस के जरिए प चुटकियों में अपने नजदीकी अस्पताल के ब्लड बैंक का स्टेट्स जान सकते हैं।

Low blood pressure, low bp, Low blood pressure diet chart in hindi, Low blood pressure reading, Low blood pressure symptoms, Low blood pressure precautions, Low blood pressure causes, Low blood pressure in pregnant women, Low blood pressure in heart patients, tips for heart patients, remedies for Low Blood Pressure, home remedies, Low blood pressure (hypotension), Low Blood Pressure Diagnosis & Treatment, Low Blood Pressure Diet, Low blood pressure medicine, Low blood pressure range, Low blood pressure reasons

कई बार ऐसा होता है कि हमें अस्पताल में अपने परिचित के लिए ब्लड की जरूरत होती है लेकिन हमें समझ नहीं आता कि कहां से इंतजाम किया जाए। अस्पताल मरीज के परिवार से ब्लड की मांग करते हैं ऐसे में ब्लड बैंक के जरिए लोगों की काफी मदद हो जाती है। कई बार अस्पताल में भी ब्लड बैंक में पर्याप्त मात्रा में ब्लड उपलब्ध नहीं होता ऐसे में किस अस्पताल के ब्लड बैंक में ब्लड उप्लब्ध है या नहीं ये जानना काफी मुश्किल भरा हो जाता है।

अगर कभी आप ऐसी परिस्थिति में फंसते हैं तो आपको चिंता की जरूरत नहीं बस भारत सरकार की UMANG मोबाइल एप के e-Rakt Kosh सर्विस के जरिए प चुटकियों में अपने नजदीकी अस्पताल के ब्लड बैंक का स्टेट्स जान सकते हैं। खास बात यह है कि इस एप के जरिए आप देश के ज्यादात्तर ब्लड बैंक का स्टेट्स जान सकते हैं।

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर या फिर आईओएस पर जाकर UMANG एप को डाउनलड करना होगा। इसके बाद सर्च बटन पर जाकर e-Rakt Kosh या Blood availability टाइप करना होगा। सर्च रिजल्ट में से e-Rakt Kosh विकल्प को चुन लें। अब ‘Check Blood Availability’पर टैप करें।

इतना करने के बाद आपसे लोकेशन और डिस्टेंस आदि के बारे में पूछा जाएगा। जानकारी दर्ज करने के बाद आपके सामने नजदीकी अस्पतालों में स्थित ब्लड बैंक का स्टेट्स आ जाएगा और आप अपनी सहुलियत के हिसाब से नजदीकी अस्पताल में जाकर ब्लड ले सकेंगे। बता दें कि सरकार ने सेंट्रलाइज्ड ब्लड बैंक मैनेजमेंट सिस्टम द्वारा ई-रक्तकोष एप तैयार किया है और इसे उमंग एप से जोड़ा गया है। जिसकी वजह से जरूरत पड़ने पर मरीज तक ब्लड की आसानी से पहुंच हो सके।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PM Fasal Bima Yojana: बारिश से फसल को हुए नुकसान की होती है भरपाई, ये है अप्लाई करने की शर्तें
2 पहली से 12वीं क्लास की NCERT ई-बुक्स डाउनलोड करने का ये है तरीका, झटपट होगा काम
3 UPI के जरिए वायुसेना के अधिकारी ने गंवाए 75 हजार रु, ये गलती आप तो नहीं कर रहे?