ताज़ा खबर
 

अगर किसी के पास आपका Aadhaar नंबर है तो क्या वो आपके बैंक खाते में सेंध लगा सकता है? जानें क्या कहता है UIDAI

Aadhaar, UIDAI: अक्सर आधारकार्डधारकों के मन में सवाल होता है कि क्या किसी को आधार नंबर पता हो तो क्या वह शख्स बैंक खाते में सेंध लगा सकता है या नहीं?

Aadhaar, UIDAI: आधार कार्ड एक बेहद ही जरूरी दस्तावेजों में से एक माना जाता है। इसमें कार्डधारक की बॉयोमेट्रिक, नाम, पता, डेट ऑफ बर्थ, दस उंगलियों की छाप, दोनों आखों की पुतलियों का स्कैन, मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी होती है। इस कार्ड को संभालकर रखना बेहद जरूरी है क्योंकि इसमें एक शख्स की काफी सारी जानकारियां शामिल हैं।

अक्सर आधारकार्डधारकों के मन में सवाल होता है कि क्या किसी को आधार नंबर पता हो तो क्या वह शख्स बैंक खाते में सेंध लगा सकता है या नहीं? आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) के मुताबिक ऐसा बिल्कुल नहीं हो सकता।

जिस तरह मात्र आपके एटीएम कार्ड नंबर की जानकारी रखने से, कोई भी एटीएम मशीन से पैसे नहीं निकाल सकता, ठीक इसी तरह आधार नंबर की जानकारी रखने से कोई भी आपके बैंक खाते को न तो हैक कर सकता है और न ही उसमें सेंध लगा सकता है। बर्शते आप बैंक द्वारा जारी होने वाले एटीएम पिन या ओटीपी तको किसी के साथ शेयर नहीं करते।

हालांकि बैंकिंग फ्रॉड करने वाले बहुत शातिर होते हैं। वे लोग अक्सर भोले-भाले लोगों को अपना शिकार बनाते हैं। ये लोग कस्टमर्स से आधार नंबर पूछकर और ओटीपी की जानकारी लेकर साइबर बैकिंग लूट को अंजाम देते हैं। ऐसे में कभी भी अपनी बैंक खाते से जुड़ी गोपनीय जानकारी किसी के साथ शेयर न करें।

यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया की तरफ से भी कॉल करके कभी कार्डधारकों के खाते की जानकारी नहीं मांगी जाती। आधार कार्ड के जरिए बैंक खात हैक नहीं किया जा सकता लेकिन कार्डधारकों को फिर भी अपने आधार कार्ड को गोपनीयता के साथ संभालकर रखना चाहिए क्योंकि इसमें आपकी कई निजी  जानकारियां होती हैं जिनका गलत तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है।

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई
Next Stories
1 PM Awas Yojana का ऑनलाइन फॉर्म ऐसे भरें, ढाई लाख रु तक की सब्सिडी चाहिए तो न करें ये गलतियां
2 PM Kisan Yojana: 6 हजार रु सालाना पाने के लिए जमीन की ओनरशिप जरूरी, जानें शर्तें
3 Indian Railway, IRCTC: यात्रियों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए तैयार हो रहे पोस्ट-कोविड रेलवे कोच, जानें कैसे मिलेगा फायदा
आज का राशिफल
X