scorecardresearch

Ration Card पर कोई और ले ला रहा है लाभ तो कैंसिल होगा आपका कार्ड और देना पड़ेगा जुर्माना? जानें

राशन कार्ड के कई नियम ऐसे हैं, जिसके न जानने पर समस्‍या पैदा हो सकती। ऐसे में अगर आप भी इस नियम से अनजान है तो आपको नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। बिहार के नगरनौसा के गोराईपुर बलबा गांव से राशन कार्ड से जुड़ा एक ऐसा ही मामला सामने आया है।

Ration Card पर कोई और ले ला रहा है लाभ तो कैंसिल होगा आपका कार्ड और देना पड़ेगा जुर्माना? जानें (File Photo)

राशन कार्ड का भारत में न सिर्फ राशन लेने के लिए ही इस्‍तेमाल किया जा रहा है बल्कि कई और कार्य के लिए भी राशन कार्ड का इस्‍तेमाल किया जा रहा है। राशन कार्ड से आप बैंक खाता खुलवाने से लेकर कई और कार्य भी कर सकते हैं। कोविड-19 महामारी के समय से ही राशन कार्ड पर गरीब परिवारों को फ्री में राशन दिया जा रहा है। जिस कारण से महीने में लाभर्थी दो बार राशन का लाभ उठा रहे हैं, एक बार केंद्र की ओर से राशन दिया जा रहा है तो वहीं दूसरी ओर राज्‍य सरकारों द्वारा फ्री में राशन दिया जा रहा है।

राशन कार्ड के कई नियम ऐसे हैं, जिसके न जानने पर समस्‍या पैदा हो सकती। ऐसे में अगर आप भी इस नियम से अनजान है तो आपको नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। बिहार के नगरनौसा के गोराईपुर बलबा गांव से राशन कार्ड से जुड़ा एक ऐसा ही मामला सामने आया है। जहां फर्जी तरीके से दूसरे व्यक्ति के राशन कार्ड पर कोई अन्‍य राशन का लाभ ले रहा था। इसे लेकर क्षेत्रीय डीएसओ प्रमोद कुमार ने बताया कि मंडलायुक्‍त द्वारा ऐसे राशन कार्ड को निरस्‍त किया जा सकता है, जो फर्जी तरीके से राशन ले रहे हैं। इसके अलावा अनाज का पैसा भी वापस लिया जाएगा।

4 महीने से नहीं लिया राशन तो भी निरस्‍त होते हैं कार्ड
दिल्‍ली समेत पूरे देश में यह नियम लागू है कि अगर कोई कार्ड होल्‍डर तीन या चार महीने से राशन का लाभ नहीं ले रहा है तो उसका कार्ड निरस्‍त कर दिया जाता है। क्‍योंकि ऐसा माना जाता है कि इस व्‍यक्ति को राशन कार्ड की कोई भी आवश्‍यकता नहीं है, यह व्‍यक्ति निम्‍न रेखा वर्ग से ऊपर का है।

यह भी पढ़ें: सिर्फ 4 साल में आपको करोड़पति बना देगी यह LIC Policy, जानिए डिटेल्स

यहां 4 लाख राशन कार्ड होंगे निरस्‍त
झारखंड सरकार ने चार लाख राशनकार्ड होल्‍डरों को चिन्हित किया है, जिन लोगों ने कई महीनों से राशन नहीं उठाया है। इसके साथ ही वे लोग भी शामिल हैं, जो 200 क्विंटल धान की ब्रिक्री भी कर रहे हैं और राशन का लाभ भी उठा रहे हैं। सरकार ऐसे कार्ड धारकों के राशन कार्ड निरस्‍त करने के लिए अभियान की शुरुआत कर दी है। अभी तक 1 लाख लोगों के राशन कार्ड निरस्‍त किए जा चुके हैं।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट